शेयर मार्केट में अब नाबालिग भी आसानी से स्टॉक की खरीद-बिक्री कर सकते

0

]

बच्चे भी कर सकते हैं आसानी से शेयर की खरीद-बिक्री

नई दिल्ली। शेयर मार्केट में निवेश के लिए डीमैट अकाउंट का होना बहुत जरूरी है। अगर आप शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड , ईटीएफ और बॉन्ड में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपना डीमैट अकाउंट ओपन करना होगा। कई लोग अपने बच्चों के नाम से भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि उन्हें अपने बच्चों के लिए माइनर डीमैट अकाउंट  ओपन करना होगा। आप यह अकाउंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में खुलवा सकते हैं।

माइनर डीमैट अकाउंट से शेयर ट्रेडिंग का तरीका अलग होता है। आज हम आपको बताएंगे कि माइनर डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी

माइनर डीमैट अकाउंट
अगर आप अपने बच्चो के लिए डीमैट अकाउंट ओपन करने वाले हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए कोई समय सीमा नहीं है। अगर आपका बच्चा 1 साल या 1 महीने का है तब भी आप उसके नाम से डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। माता-पिता बच्चे के नाम पर कभी भी डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। यह अकाउंट ज्वाइंट नहीं होगा।
डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए माता-पिताको पैन कार्ड (PAN Card), आधार कार्ड (Aadhaar Card), ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य डॉक्यूमेंट जमा करनी होगी। इसके अलावा उन्हें बर्थ सर्टिफिकेट, सेबी () केवाईसी और बच्चे का बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *