लगातार शानदार रहा दूसरे दिन बाजार,सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को अपने ऑल टाइम हाई लेवल पर बंद

0

]

मुंबई । मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की शानदार जीत से उत्साहित शेयर बाजार लगातार दूसरे ट्रेडिंग सेशन में तेजी के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को अपने ऑल टाइम हाई लेवल पर बंद हुआ। अमेरिका के मुख्य आर्थिक आंकड़े जारी होने से पहले वैश्विक बाजारों में नरमी के बावजूद भारतीय शेयर बाजार में तूफानी तेजी देखी गई।

बता दें कि चुनावी नतीजे आने के बाद से बाजार अपने दो ट्रेडिंग सेशन में 1,815 अंक चढ़ चुका है। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 431.02 अंक की छलांग के साथ 69,296.14 अंक पर बंद हुआ। यह सेंसेक्स का आज तक का सबसे हाई लेवल है। सेंसेक्स की 20 कंपनियों के शेयर जहां ग्रीन निशान में बंद हुए, वहीं दस के शेयर गिरावट में बंद हुए। इसतरह, एनएसई का निफ्टी-50 भी 168.30 अंक की बढ़त लेकर 20,855.10 अंक के स्तर पर बंद हुआ, जो इसका नया रिकॉर्ड लेवल है।

सेंसेक्स इंडेक्स में पावर ग्रिड का शेयर सबसे ज्यादा 4.46 प्रतिशत का उछाल लेकर बंद हुआ। एनटीपीसी का शेयर 3.89 फीसदी, एसबीआई का शेयर 2.31 फीसदी और आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 2.28 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ। साथ ही लाभ पाने वाले अन्य शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन और मारुति भी शामिल हैं। दूसरी ओर, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचसीएल टेक, इंफोसिस, आईटीसी, विप्रो और बजाज फाइनेंस के शेयर गिरावट लेकर बंद हुए। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़कर 350 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

वहीं शेयर बाजार में उछाल के तीन प्रमुख कारण रहे
पहला भारतीय जनता पार्टी की तीन राज्यों में बंपर जीत के बाद पावर और यूटिलिटी सेक्टर के शेयरों में जबरदस्त खरीदारी। दूसरा, पिछले सप्ताह जारी पॉजिटिव मेक्रो इकोनॉमिक डेटा के बाद विदेशी निवेशकों के भारतीय शेयर बाजार में निवेश। रिजर्व बैंक के अपनी द्विमासिक मौद्रिक बैठक में ब्याज दरों को पिछली बार के अनुरूप बनाए रखने के अनुमान ने भी बाजार में तेजी को समर्थन दिया। स्टॉक एक्सचेंज डेटा के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने सोमवार को 2,073.21 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *