साल की पहली एकादशी पर करें ये उपाय, जीवन खुशियों से भर जाएगा

0

एकादशी के दिन उपाय करना बेहद लाभकारी होते हैं।
नई दिल्ली। हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का खास महत्त्व है। एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा-व्रत किया जाता है, जिसे साधक को श्रीहरी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सभी मनोकामना पूर्ण होती है।

धार्मिक मत है कि सफला एकादशी का व्रत करने से रुके हुए काम पूरे होते हैं। इस बार नए साल 2024 में सफला एकादशी 7 जनवरी को है। मान्यता है कि सफला एकादशी के दिन कुछ उपाय करने से घर में खुशियों का आगमन होता है और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं सफला एकादशी के दिन कौन से उपाय साधक के लिए लाभकारी होते हैं।

सफला एकादशी के उपाय 

सफला एकादशी के दिन घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है और रोजाना इसकी पूजा करनी चाहिए। मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु के लिए खीर बनाएं और तुलसी दल को डालकर भोग लगाएं। इससे भगवान विष्णु जल्द प्रसन्न होते हैं।वास्तु के अनुसार घर की पूर्व दिशा में रखें ये चीजें, खींची चली आएगी सुख-समृद्धि

अगर आप जॉब से संबंधित परेशानी को दूर करना चाहते हैं, तो सफला एकादशी के दिन दाएं हाथ में जल और पीले फूल लेकर भगवान विष्णु से प्रार्थना करें। इस दौरान घी का दीपक जलाएं और नारायण कवच का विधिपूर्वक पाठ करें। ये उपाय लगातार 11 दिन तक करें। ऐसा करने से जल्द जॉब मिलने के योग बनते हैं।

सफला एकादशी के दिन गरीबों को श्रद्धा अनुसार दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और धन का लाभ मिलता है।

अगर आपके वैवाहिक जीवन में वाद-विवाद की स्थिति बनी रहती है, तो एकादशी के दिन केले के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करें। जल में हल्दी डालकर अर्पित करें और 7 बार परिक्रमा लगाएं। इस दौरान ‘ॐ बृं बृहस्पतये नमः’ मंत्र का जाप करें। इससे वैवाहिक जीवन सुखमय होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *