भक्तों को 5 साल तक दिखाई जाएगी रामायण अयोध्या में लगेगी दुनिया की सबसे बड़ी स्क्रीन

0

अयोध्या में राम मंदिर को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है, अगले साल 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम भी रखा गया है। बताया जा रहा है कि अब राम मंदिर को तो भव्य रखा ही जाएगा, आसपास के इलाकों में भी भव्यता का अलग ही नजारा दिखने वाला है। इसी कड़ी में राम की पैड़ी पर 200 फीट की एक स्क्रीन लगाई जा रही है। इस स्क्रीन पर लाइट एंड साउंड शो के जरिए अगले पांच साल तक के लिए रामायण दिखाई जाएगी।

बड़ी तैयारी, भक्तों को मिलेगी सौगात

जानकारी ये मिल रही है कि प्रशासन द्वारा पांच साल तक की मंजूरी दे दी गई है, ऐसे में जितने भी श्रद्धालु अब अयोध्या आएंगे, वे सिर्फ राम मंदिर के दर्शन नहीं करेंगे, बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी स्क्रीन पर उन्हें रामायण के कई अहम प्रसंग देखने का भी मौका मिल जाएगा। बताया जा रहा है कि एक बार में 2000 लोग इस रामायण का लुत्फ उठा पाएंगे, यानी कि हर नजर से इसे पूरी तरह भव्य रखा जाएगा।

दिवाली पर बनेगा महा रिकॉर्ड

अभी के लिए पांच नवंबर से इसका ट्रायल रन भी शुरू कर दिया जाएगा। उसके बाद जब अगले साल राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होगा, साथ में इस लाइट एंड साउंड शो को भी शुरू कर दिया जाएगा। वैसे इस बार अयोध्या में होने जा रही दिवाली भी खास रहने वाली है। असल में पिछले साल यूपी ने एक साथ 17 लाख दीप प्रज्वलित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया था। इस बार 21 लाख दीप प्रज्वलित करने का टारगेट रख दिया गया है।

राम मंदिर का पूरा कार्यक्रम

यहां ये समझना भी जरूरी है कि अयोध्या में रामलला के पांच दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह का अनुष्ठान 17 जनवरी से शुरू होकर 22 जनवरी तक चलने वाला है। 48 दिनों का मंडल पूजन और मंडलाभिषेकम भी होगा जो कि सात मार्च महाशिवरात्रि तक चलेगा। इस कार्यक्रम में देश विदेश से लोगों को शामिल होने का मौका मिल सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *