2 साल तक कैंसर से लड़ते हुए आखिर जिंदगी की जंग हार गई यू ट्यूब की पूर्व सीईओ सुजैन वोजश्की

0

 

नई दिल्‍ली। यू ट्यूब की पूर्व सीईओ सुजैन वोजश्की ने करीब 2 साल तक कैंसर से जंग लड़ते हुए इस दुनिया से अंतिम विदा ले ली है. दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस यू टयूब को लीड करने वाली सुजैन वोजश्की की उम्र 56 साल ही थी. उनके निधन पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भावुक संदेश पोस्ट किया है.

सुजैन वोजश्की की मौत की जानकारी उनके एक्स-हसबैंड डेनिस ट्रॉपर ने फेसबुक पोस्ट पर दी. उन्होंने लिखा कि हमने 26 साल तक पति-पत्नी का जीवन बिताया और तुम हमारे 5 बच्चों की मां हो. दो साल तक फेफड़ों के स्मॉल सेल कैंसर से जूझने के बाद तुमने इस दुनिया को विदा कह दिया है.

उन्होंने लिखा कि सुजैन न सिर्फ उनकी बेस्ट फ्रेंड और पार्टनर थी. बल्कि वह एक बेहतरीन बुद्धि की मालकिन थीं और बच्चों पर प्यार लुटाने वाली मां भी. वह कई लोगों की दोस्त है. उसने हमारे परिवार पर तो असर डाला ही, साथ ही दुनिया पर भी बहुत बड़ा असर डाला. हमारा दिल टूट चुका, लेकिन इस बात की खुशी भी कि उसके इस दुख भरे पलों में हम साथ रहे. कृपया हमारे परिवार को अपने दिल में जगह दें, क्योंकि हम अभी मुश्किल वक्त से गुजर रहे हैं.

सुजैन वोजश्की की मौत पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक्स पर एक पोस्ट लिखी है. उनका कहना है, अपनी प्यारी दोस्त सुजैन वोजश्की के जाने से बहुत ज्यादा दुखी हूं. अभी इस घटना पर मैं विश्वास ही नहीं कर पा रहा हूं. वह 2 साल से कैंसर से जूझ रही थी. गूगल के इतिहास में उसकी भूमिका उतनी ही अहम है, जितनी किसी और की. उसके बिना इस दुनिया की कल्पना करना काफी मुश्किल है.
सुंदर पिचाई ने कहा, वह (सुजैन वोजश्की) एक अविश्वसनीय शख्सियत, लीडर और दोस्ती थी, जिसने पूरी दुनिया पर असर डाला. मैं उन अनगिनत गूगलर्स में से एक हूं, जो उसके बारे में जानते हैं. हम उसे बहुत याद करेंगे. इस मौके पर हम उसके परिवार के साथ हैं. सुजैन की आत्मा को शांति मिले.

सुजैन वोजश्की, दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस यू ट्यूब की 9 साल तक सीईओ रहीं. फरवरी 2023 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया. वह गूगल के शुरुआती दिनों से उसके साथ हैं, तब कंपनी एक किराए के गैराज में चला करती थी. उनके माता-पिता के घर का गैराज ही लैरी पेज और सर्जेई ब्रिन ने 1998 में किराए पर लिया था. वह कंपनी में नौकरी शुरू करने वाली 16वीं कर्मचारी थीं.

The post 2 साल तक कैंसर से लड़ते हुए आखिर जिंदगी की जंग हार गई यू ट्यूब की पूर्व सीईओ सुजैन वोजश्की appeared first on aajkhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *