हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन दिसंबर में किया जाएगा

0

नई दिल्ली: HTET 2023 Registration: हरियाणा एचटीईटी 2023 परीक्षा का आयोजन दिसंबर में किया जाएगा. हाल ही में हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEH) द्वारा हरियाणा एचटीईटी परीक्षा तिथियों का ऐलान किया गया है. हरियाणा बोर्ड द्वारा हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET 2023) का आयोजन दिसंबर को आयोजित की जाएगी. ताजा खबर है बोर्ड, जल्द ही हरियाणा एचटीईटी परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. एचटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया इस हफ्ते तक शुरू किए जाने की संभावना है. हालांकि बोर्ड ने इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in से आवेदन कर सकेंगे.
CBSE Board Exam 2024 Date sheet: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं डेटशीट जारी होने की तारीख पर ये है लेटेस्ट अपडेट

हरियाणा एचटीईटी 2023 परीक्षा का आयोजन पीजीटी यानी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, प्राइमरी टीचर (पीआरटी) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) पदों के लिए की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एचटीईटी 2023 परीक्षा 2 और 3 दिसंबर को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. एचटीईटी पीजीटी परीक्षा 2 दिसंबर को जबकि पीआरटी और टीजीटी के लिए परीक्षा 3 दिसंबर को होगी
पीजीटी परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीएड या समकक्ष योग्यता का होना जरूरी है. वहीं टीजीटी के लिए बीएड डिग्री धारक और संबंदित विषय में बैचलर डिग्रा वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

30 सितंबर के बाद MBBS में एडमिशन लेने वाले छात्रों का नामांकन Invalid, बिहार, बंगाल और महाराष्ट्र के स्टूडेंड प्रभावित

जबकि एचटीईटी 2023 पीआरटी एग्जाम के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी परीक्षा पास की हो. साथ ही दो साल का डीएलएड कोर्स किया हो या उसके फाइनल ईयर में हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *