चीन में बढ़ते निमोनिया के प्रकोप के बीच पढ़ाई कराने अस्पताल में ही बनाए ‘होमवर्क जोन’

0

चीन ;चीन में बढ़ते निमोनिया के प्रकोप के बीच बच्चों में श्वसन संबंधी समस्याएं तेजी से बढ़ रही है। इसके इलाज के लिए बच्चों को अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है। इसी बीच बच्चों के पढ़ाई में कोई हानि न हो, इसके लिए अस्पतालों में विशेष ‘होमवर्क जोन’ बनाया गया है। यहां बच्चों को पढ़ने या होमवर्क करने के लिए टेबल और कुर्सी की भी व्यवस्था की गई है।

कोविड-19 प्रतिबंध हटने के बाद चीन में यह पहली सर्दी है। इस बीच बच्चों में श्वसन संबंधी समस्याएं तेजी से बढ़ रही है। इससे राजधानी बीजिंग और आसपास के शहरों के अस्पताल ज्यादा प्रभावित हुए हैं। हालांकि, बढ़ते मामलों को देखते हुए नए वायरस का अंदाजा लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि यह कोई नया वायरस नहीं है। उन्होंने कहा कि इन्फ्लूएंजा, राइनोवायरस, रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस या आरएसवी के साथ माइकोप्लाज्मा निमोनिया के बैक्टीरिया जुड़ने से ऐसा हो रहा है, जो फेफड़ो को संक्रमित करता है।

इलाज के दोरान होमवर्क करते दिखे बच्चे
सोशल मीडिया पर अस्पताल में बच्चों को होमवर्क करते हुए इंट्रावेनल ड्रिल्स लेते हुए देखा गया। वहीं सीसीटीवी फुटेज में देखा गया कि थोड़े बड़े बच्चों को पढ़ने के लिए टेबल और कुर्सियां भी दी गई है। इस दौरान बच्चों को मास्क पहनकर अपना काम करते हुए देखा गया। वहीं बीमार बच्चों को अलग कमरों में रखा गया है।

मीडिया से बात करते हुए एक बच्चे पिता ने कहा, ‘मेरे बच्चे को इस परिस्थिति में अपना होमवर्क करना पड़ रहा है। अगर उसने ऐसा नहीं किया तो ठीक होने के बाद जब वह स्कूल जाएगा तो उसे इससे भी ज्यादा होमवर्क करना पड़ेगा।’ कुछ अस्पतालों में बच्चों को होमवर्क करने के लिए एक अलग कमरे की व्यवस्था भी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *