हमास के नेवी फोर्स के कमांडर की मौत, इजरायली हवाई हमले में कई टॉप कमांडर की मौत

0

इजरायल और हमास के बीच 1 महीना 16 दिनों से घमासान युद्ध जारी है. इस दौरान इजरायल गाजा पर लगातार हवाई हमले कर रहा है. इसी बीच इजरायल सुरक्षा बलों  ने हमास के खान यूनिस नौसैनिक बल के कमांडर अमर अबू जल्ला को मौत के घाट उतार दिया है.

इजरायली हवाई हमले में अबू जल्लाह मारा गया है.

इजरायल सुरक्षा बलों के मुताबिक अबू जल्लाह गाजा में लड़ाई की शुरुआत से ही नौसैनिक हमलों के कई ऑपरेशन में शामिल था. हालांकि, IDF ने सारे ऑपरेशन को सफल होने से रोक दिया था. इन सब चीजों के अलावा IDF ने नौसैनिक खुफिया जहाज के तरफ से बताए गए दिशा निर्देशों के मुताबिक हमास के हथियार गोदामों, प्रशिक्षण चौकियों समेत समुद्री तट के पास बने सुरंगों का पता लगाकर खत्म कर दिया.

कई टॉप के कमांडर की मौत
उमर अबू जल्लाह (SIC) हमास के नौसेना बल में एक सीनियर कमांडर था. वो कई नौसैनिक हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था. News18 की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने हमास के अब तक 60 कमांडरो और नेताओं को मौत के घाट उतार दिया

इनमें दक्षिणी खान यूनिस बटालियन का कमांडर बिलाल अल-केदरा समेत अयमन नोफ़ेल, मेजर जनरल ज़ियाद मुहीसेन, मुराद अबू मुराद, अली कादी और मुहम्मद कटमश शामिल है. IDF ने जानकारी दी कि उनका मकसद हमास के ठिकानों को हवाई हमले की मदद से बर्बाद करके कमजोर करना है, जिसकी मदद से वो आने वाले समय में आतंकवादी हमले न कर पाए.

इजरायल और हमास के बीच सीजफायर समझौता
बीते 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल में घुसकर हमला किया था. इस हमले में अब तक 1200 से ज्यादा इजरायलियों की मारे जाने की खबर है. इसके अलावा गाजा पट्टी में भी इजरायली हवाई हमले में अब तक 14 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मारे जाने का दावा किया जा रहा है.

हालांकि, इसी बीच कतर के मध्यस्थता की मदद से इजरायल और हमास के बीच सीजफायर समझौता हुआ है. इसकी बदौलत हमास 50 इजरायली बंधकों को रिहा करने के लिए मान गया है. बदले में इजरायल भी 300 फिलिस्तीनियों को आजाद करेगा. ये सीजफायर चार दिनों तक चलेगा, जिसकी शुरुआत शुक्रवार (24 नवंबर) को की गई गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *