यूनाइटेड किंगडम में तेजी से बढ़े मामले, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

0

 

नई दिल्‍ली । पिछले कुछ महीनों से कोविड को लेकर दुनियाभर में शांति थी, लेकिन अब यूनाइटेड किंगडम से एक चिंताजनक खबर सामने आई है। वहां स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपने नागरिकों को COVID-19 की एक और लहर के लिए तैयार रहने के लिए चेतावनी जारी की है।

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक नया वेरिएंट BA.2.86 के नाम से पहचाना गया है। जिसे कोरोना का ‘पिरोला’ वर्जन भी कहा जा रहा। वो यूके में तेजी से बढ़ रहा है। 6 अक्टूबर को खत्म हुए हफ्ते के दौरान इंग्लैंड के अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या पांच महीने के उच्चतम स्तर 3,366 तक पहुंच गई।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने दावा किया है कि जैसे-जैसे मौसम बदलेगा और ठंड आएगी, वैसे-वैसे फ्लू जैसे वायरस के मामले और बढ़ेंगे। यूकेएचएसए की सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों की निदेशक मैरी रामसे ने कहा कि इस हफ्ते की निगरानी से कोविडि ​​संक्रमण दर में मामूली वृद्धि का संकेत मिलता है। जैसे-जैसे हम ठंड के महीनों में प्रवेश कर रहे हैं, वैसे-वैसे मामले बढ़ते दिखेंगे। रामसे ने कहा कि हम कोविड रेट की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और लोगों को याद दिला रहे हैं कि जब भी जुखाम-बुखार जैसे लक्षण हों, तो लोगों से मिलने से बचें। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड में रोजाना औसतन 2257 नए कोविड​​-19 मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि वहां पर टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत मुख्य रूप से बुजुर्गों और कमजोर आबादी को टीका लगाया जाएगा।

वहीं टीकाकरण टीम की रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड में 65 साल से ज्यादा उम्र के 39 लाख लोग हैं, जिनको बूस्टर डोज मिला है। ये बूस्टर वैक्सीन मौसमी फ्लू वैक्सीन के साथ-साथ दी जा रही है, जो आगामी सर्दियों के मौसम के दौरान लोगों को बीमार पड़ने से बचाएगा। वहीं यूके की सरकार ने भी लोगों से अपील की है कि जो पात्र लोग हैं, वो बूस्टर डोज ले लें, ताकि कोरोना के बढ़ते मामलों को रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *