जी20 में अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करने पर केन्‍या के राष्‍ट्रपति ने मोदी नेतृत्व की तारीफ की

0

नई दिल्‍ली । हाल ही में जी20 में अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया है। इस कदम के लिए केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो ने नई दिल्ली और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की है।

उन्होंने कहा कि “पीएम मोदी अफ्रीका के लिए G20 का स्थायी सदस्य बनना संभव बनाया। हममें से जो लोग वैश्विक दक्षिण और विशेष रूप से अफ्रीका से आते हैं, वे भारत के नेतृत्व की सराहना करते हैं। आपके (भारत के) नेतृत्व और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व ने, अफ्रीकी संघ के लिए 20 के समूह में एक स्थायी सीट प्राप्त करना संभव बना दिया। मैं ग्लोबल साउथ को ऊपर उठाने के लिए भारत के नेतृत्व और प्रधान मंत्री मोदी की भी सराहना करता हूं।”

इसी के साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज में भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा उनके सम्मान में रुतो ने कहा “आज हर क्षेत्र इस महाकाव्य खोज में आगे बढ़ रहा है। हमने इस बात की पुष्टि की है कि केन्या और भारत के बीच सफल मित्रता का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है, लेकिन अपने साझा मूल्यों के साथ-साथ हमारी साझा प्रतिबद्धता को देखते हुए हम भविष्य में जो हासिल कर सकते हैं, वह कहीं अधिक बड़ा है और अब की पीढ़ियों और आने वाली पीढ़ियों के लाभ के लिए कायम रहेगा।” अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने कहा “भारत पहले उभरा और अब भी अग्रणी बना हुआ है। जहां तक ​​मॉडलों की बात है, भारत केन्या का एक अनुकरणीय बड़ा भाई और एक वफादार दोस्त रहा है। आज दुनिया अतीत की तुलना में अधिक लगातार, व्यापक और जटिल संकटों से लगातार उथल-पुथल में डूबी हुई है। आम कठिन समस्याओं का समाधान लगातार अस्पष्ट होता जा रहा है और बहुपक्षवाद इन स्थितियों को उस तरह से नहीं संभाल पा रहा है जैसा उसे संभालना चाहिए।
इसी के साथ राष्ट्रपति मुर्मू ने भारत-केन्या दोस्ती पर जोर देते हुए कहा, “हमारी दोस्ती एक मजबूत द्विपक्षीय रिश्ते में परिपक्व हो गई है, जो व्यापार, शिक्षा और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण आर्थिक सहयोग पर आधारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed