महुआ मोइत्रा का ‘संसदीय अकाउंट’, 14 विदेश यात्राओं का नहीं दिया हिसाब

0

महुआ मोइत्रा ने स्वीकार किया था कि उन्होंने अपने लॉग इन क्रेडेंशियल लंबे समय से करीबी दोस्त व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के साथ साझा किए थे. हालांकि, उन्होंने इस बात को खारिज कर दिया था कि इसका मकसद किसी भी… तरह का लाभ या वित्तीय लाभ हासिल करना था.
पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने (Cash For Query) के आरोपों का सामना कर रहीं तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. महुआ को… आज लोकसभा की एथिक्स कमेटी के सामने पेश होना है लेकिन उससे पहले ही उनके संसद अकाउंट को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के करीबी सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा का ‘संसदीय अकाउंट’ दुबई से 47 बार एक्सेस किया गया था.

 महुआ ने स्वीकार की थी ये बात

कैश-फॉर-क्वेरी विवाद शुरू होने के बाद इंडिया टुडे से विशेष बातचीत करते हुए महुआ मोइत्रा ने स्वीकार किया कि उन्होंने लंबे समय से करीबी दोस्त, व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के साथ अपने लॉग-इन क्रेडेंशियल साझा किए थे. हालांकि उन्होंने इस बात को सिरे से खारिज किया था कि इसका मकसद वित्तीय लाभ कमाना था.

14 बार की विदेश यात्राएं

सूत्रों ने यह भी खुलासा किया कि महुआ मोइत्रा ने बतौर सांसद 14 विदेश यात्राओं कीं जिनका हिसाब नहीं दिया. सूत्रों के मुताबिक, इन यात्राओं के लिए स्पीकर कार्यालय को आवश्यक जानकारी नहीं दी गई. ये कथित यात्राएं कई देशों में की गई, जिनमें महुआ मोइत्रा ने 10 मई, 2022 को यूके, 20 नवंबर, 2022 को संयुक्त अरब अमीरात, 13 मई, 2023 को अमेरिका, 13 जून, 2023 को फ्रांस, 11 अगस्त, 2023 को फिर से संयुक्त अरब अमीरात, और 1 सितंबर, 2023 को एक बार फिर फ्रांस का दौरा किया.

इसके अलावा, उनकी अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं में 13 फरवरी, 2019 को यूके, 2 सितंबर, 2019 को अमेरिका, 8 अक्टूबर, 2019 को बांग्लादेश और 12 जनवरी, 2020 को यूके की यात्राएं शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, उन्होंने 13 फरवरी, 2023 को फिर से अमेरिका, 6 मार्च, 2020 को नेपाल, 1 अक्टूबर, 2020 को यूके और 7 नवंबर, 2021 को यूएई का दौरा किया.

लगे हैं ये आरोप

देहाद्राई के आरोप के आधार पर, भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और फिर एथिक्स पैनल को पत्र लिखकर कहा कि टीएमसीसांसद ने व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के निर्देशों के अनुसार अपने संसदीय अकाउंट का इस्तेमाल किया था. दुबे ने अपने पत्र में कहा कि उन्होंने ऐसा कथित तौरहीरानंदानी से मौद्रिक लाभ और अन्य लाभ के बदले में किया. हीरानंदानी दुबई स्थित एक प्रमुख व्यापारिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

निशिकांत दुबे ने यह भी आरोप लगाया है कि हीरानंदानी ने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गौतम अडानी के खिलाफ सवाल उठाने के लिए महुआ मोइत्रा को नकद राशि दी थी, इस आरोप को तृणमूल नेता ने स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है. उन्होंने महुआ को तत्काल प्रभाव से सदन से सस्पेंड करने की भी मांग की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *