नौ हजार बसें चुनावी कार्य में लगेंगी, परेशान होगी आम

0

रायपुर । छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में विधानसभा चुनाव के लिए बसों का अधिग्रहण शुरू हो गया है. इस कारण रायपुर से विभिन्न स्थानों के लिए आवागमन करने वाले यात्रियों को परेशान होना पड़ सकता है। वहीं, स्कूल बसों को भी बड़ी संख्या में चुनाव में लगाए जाने से छात्रों को भी कम से कम सप्ताह परेशानी होगी. इस बार प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए करीब 15000 वाहनों को तैनात किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार इसमें करीब 7000 यात्री बस, 2000 स्कूल बस, 3000 ट्रक और 3000 कार के साथ ही शासकीय वाहन शामिल है. चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी जिलों में आरटीओ द्वारा वाहनों का अधिग्रहण किया जा रहा है । बताया जाता है कि प्रथम चरण में 7 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए अब तक करीब 3000 वाहनों का अधिग्रहण कर स्थानीय जिला और पुलिस प्रशासन को सौंपा गया है. ताकि जरूरत के अनुसार इनका उपयोग किया जा सकें।

दूसरे चरण में 17 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए वाहन उपलब्ध कराने बस मालिक और ट्रांसपोर्टरों को परिवहन विभाग ने नोटिस जारी किया गया है, उन्हे 14 नवंबर को वाहन लेकर उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। इसकी अवहेलना करने और वाहन नहीं देने पर परमिट निरस्त कर ब्लैकलिस्टेड करने की चेतावनी दी गई है।

त्योहार में आवाजाही में बढ़ेगी मुसीबत
यात्री बसों का अधिग्रहण बढ़ी संख्या में करने पर दीपावली त्योहार के दौरान यात्रियों की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ के अध्यक्ष अनवर अली का कहना है कि पर्याप्त संख्या में यात्री बस है। अधिग्रहण करने के बाद भी कोई असर नहीं पड़ेगा। बता दें कि चुनाव के लिए लंबी दूरी की स्लीपर और ऐसी बसों का उपयोग चुनाव कार्य के लिए नहीं किया जाएगा।

निगरानी दलों के लिए 70 शासकीय वाहन
चुनाव के लिए रायपुर जिले में निगरानी दलों के लिए विभिन्न शासकीय विभागों से 70 वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। इसमें वीएसटी (वीडियोग्राफी करने) वाले वाहन भी शामिल हैं. रायपुर जिले से 417 यात्री बसों, 180 कार और 100 अन्य वाहनों को मतदान दलों और सुरक्षा बलों के मूवमेंट के लिए अधिग्रहित किया जाएगा। इसके लिए वाहन मालिकों को चालक व फिटनेस सर्टिफिकेट एवं दस्तावेज के सहित उपस्थिति दर्ज कराने कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *