जानिए 41 मजदूरों की जान बचाने वाले सुरंग विशेषज्ञ अर्नाल्ड डिक्स के बारे में, आज देश कर रहा तारीफ

0

नई दिल्‍ली । उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया है, रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो गया है. सभी कर्मचारी किसी भी समय बाहर आ सकते हैं। इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता के बारे में हम बात करेंगे अंतरराष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नाल्ड डिक्स की, जिनके नेतृत्व में यह प्रयास सफल हुआ है।

अर्नोल्ड डिक्स कौन है?

अर्नोल्ड डिक्स जिनेवा स्थित इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन (जिनेवा) के प्रमुख हैं, और मुख्य रूप से इसी काम के लिए जाने जाते हैं। बचाव अभियान से पहले, ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ ने कहा कि बचाव अभियान पूरा होने के करीब होने की खबरों के बीच वह अच्छा महसूस कर रहे हैं। डिक्स ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”पहाड़ की चोटी पर ड्रिलिंग बहुत अच्छी तरह से चल रही है इसलिए मुझे अच्छा लग रहा है।” अर्नोल्ड डिक्स 20 नवंबर को बचाव दल में शामिल हुए। उन्होंने भूविज्ञानी, इंजीनियर और वकील जैसे कई अन्य पदों पर भी कार्य किया है।

अर्नोल्ड डिक्स ने कई भूमिकाएँ निभाईं

सुरंग बनाने के लिए अर्नोल्ड डिक्स के पास मेलबर्न की मोनाश यूनिवर्सिटी से विज्ञान और कानून की डिग्री है। अपने तीन दशकों से अधिक के करियर में, अर्नोल्ड डिक्स ने कई भूमिकाएँ निभाई हैं, जो मुख्य रूप से भूमिगत सुरक्षा के इर्द-गिर्द घूमती हैं। उनकी वेबसाइट के अनुसार, 2020 में, लॉर्ड रॉबर्ट मेयर अर्नोल्ड डिक्स अंडरग्राउंड वर्क्स चैंबर्स बनाने के लिए पीटर विकरी क्यूसी में शामिल हुए। इस बीच, अर्नोल्ड डिक्स के नेतृत्व में बचाव दल ने मंगलवार को ध्वस्त सिल्क्यारा सुरंग से 60 मीटर तक मलबे को सफलतापूर्वक खोदा। डिक्स ने बचाव अभियान की प्रगति को शानदार बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *