दिल्लीवालों को एक बार फिर करनी पड़ेगी अपनी जेब ढीली, CNG की कीमत में फिर इजाफा

0

 

नई दिल्ली। दिल्लीवालों के लिए एक बुरी खबर आई है। राजधानी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमतों में इजाफा हो गया है। नई कीमतें आज 14 दिसंबर 2023 सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं। जिसका मतलब है कि अब आपको अपनी जेब पहले से ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। ऑयल मार्केटिंग कंपनी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के शहरों में सीएनजी की कीमतों में एक रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले 23 नवंबर 2023 को दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमतें भी बढ़ाई गई थीं।

अब क्या है नई कीमत

कीमतों में बदलाव के बाद अब दिल्ली में आपको प्रति किलो सीएनजी के लिए 76.59 रुपए देने होंगे। इसी तरह नोएडा में सीएनजी की नई कीमत 82.20 रुपये प्रति किलो, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में 81.20 रुपये प्रति किलो हो गई है। गुरुग्राम में सीएनजी का रेट 83.62 रुपये प्रति किलो है। बता दें कि 20 दिनों के अंतराल में लगातार दूसरी बार कीमतें बढ़ाई गई हैं। 23 नवंबर को कीमतें बढ़ी थीं लेकिन रेवाड़ी में दाम कम हुए थे।

नवंबर में बढ़ोतरी के बाद क्या थी कीमत

नवंबर को सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.59 रुपये प्रति किलोग्राम, नोएडा में 81.20 रुपए प्रति किलो, ग्रेटर नोएडा में 80.20 रुपये और गाजियाबाद में 80.20 रुपये हो गई थी।
इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने अगस्त में सीएनजी की कीमतें बढ़ाई थीं, जो एक साल में दूसरी बढ़ोतरी थी। वहीं जुलाई में दाम कम किए गए थे। महंगाई से राहत देते हुए केंद्र सरकार ने जुलाई में सीएनजी की कीमत तय करने के मानकों में बदलाव किया था। इसके बाद दिल्ली समेत कई राज्यों में सीएनजी की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। बता दें कि सीएनजी और पीएनजी की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने 2022 में किरिट पारिख की अध्यक्षता में एक समिति बनाई थी। समिति ने गैस प्राइसिंग गाइडलाइंस में संशोधन करने की सिफारिश की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *