आधार कार्ड को फ्री अपडेट करने की समय सीमा 14 दिसंबर को हो रही है समाप्त, आधार को जल्‍द अपडेट करें

0

जिन लोगों ने अब तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, उन्हें जल्द से ऐसा कर लेना चाहिए क्योंकि आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा 14 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी।

नई दिल्‍ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 14 सितंबर से 14 दिसंबर तक आधार अपडेट सेवा के तीन महीने के विस्तार की घोषणा की थी। यह मुफ्त सेवा विशेष रूप से माय आधार पोर्टल पर उपलब्ध है। अगर आप अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र पर जाते हैं तो आपको सेवा के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। यूआईडीएआई अब सभी उपयोगकर्ताओं से आग्रह कर रहा है, खासकर उन लोगों से जिनका आधार एक दशक पुराना है और अपडेट नहीं हुआ है, अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए। उपयोगकर्ताओं को नाम, जन्मतिथि या पते जैसे जनसांख्यिकीय विवरण में बदलाव करने के लिए ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग करना होगा या निकटतम आधार केंद्र पर जाना होगा।

आधार कार्ड अपडेट करना क्यों अनिवार्य है?
यूआईडीएआई ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि डेटा सही और ठीक है, आधार कार्ड विवरण को हर 10 साल में अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। आधार धोखाधड़ी और अन्य अपराधों से निपटने के लिए केंद्र हमेशा उपयोगकर्ताओं को अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें
सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट (uidai।gov।in) पर जाकर login ID और password बनाना होगा।
इसके बाद, “My Aadhaar” टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “Update Your Aadhaar” चुनें।
फिर आपको “Update Aadhaar Details (Online)” पृष्ठ पर अपना आधार नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन कोड दर्ज करना होगा। “Send OTP” पर क्लिक करें।
प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “Login” पर क्लिक करें।
उस demographic details का चयन करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और नई जानकारी सावधानीपूर्वक भरें।
आवश्यक परिवर्तन करने के बाद, “Submit” पर क्लिक करें।
फिर अपने अद्यतन विवरण को सत्यापित करने के लिए आवश्यक सहायक दस्तावेजों के स्कैन अपलोड करें।
प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “Submit Update Request” पर क्लिक करें।
​इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप फ्री में अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं और नवीनतम सुधारों का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही, आपका ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपका आधार अपडेट और सही जानकारी के साथ रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *