शिवराज ने कहा – मैं एक कार्यकर्ता, भाजपा जो काम देगी वह करते रहना है…..पत्रकार वार्ता में और भी बहुत कुछ कहा

0

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव परिणाम आने और उसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 230 में से 163 सीटों पर अपार विजय प्राप्‍त होने पर जहां पार्टी कार्यकर्ताओं में हर्ष का व्‍याप्‍त है। वहीं, अब प्रदेश का मुख्‍यमंत्री कौन होगा, यह भी डॉ. मोहन यादव के नाम एवं विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद साफ हो गया है। मध्य प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के चयन के बाद शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार देर शाम राज्यपाल से मिल कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद मंगलवार को लाडली बहनें और उनके समर्थक उनसे मिलने के लिए पहुंचे। इस दौरान लाडली बहनें भावुक हो गईं और कुछ महिलाएं फफक-फफक कर रोने लगीं। शिवराज ने उन्हें सांत्वना दी। इस दौरान शिवराज भी भावुक नजर आए।

मुख्यमंत्री का पद छोड़ने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को पहली पत्रकार वार्ता की। उन्होंने 2003 में उमा भारती के मुख्यमंत्री बनने से लेकर अभी तक के अपने कार्यकाल का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मैं अपनी विदाई से पूरी तरह संतुष्ट हूं। मोहन यादव को बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने कहा कि दोनों उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को भी बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उनका अभिनंदन करता हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में भाजपा की सरकार जो तेजी से काम चल रहे हैं, उन्हें पूरा करेगी। लोक कल्याणकारी योजनाओं को लागू करेगी और प्रगति और विकास की दृष्टि से मध्य प्रदेश नई ऊंचाइयां छुएगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा मेरा मिशन है। मेरे बारे में फैसला पार्टी करेगी। दरिद्र नारायण की सेवा का मेरा मिशन चलता रहेगा। मामा का रिश्ता पाया का है। भैया का रिश्ता विश्वास का है। ये रिश्ते मैं टूटने नहीं दूंगा। जनता ही मेरे लिये पूजा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व का मैं आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने मुझे समय- समय पर मार्गदर्शन किया। जनता का भी आभारी हूं, उन्होंने मुझे अपने बीच का ही माना। प्रशासनिक मित्रों को भी धन्यवाद, उनकी मदद से ही लाडली बहना जैसी योजना बनी। एक बात विनम्रतापूर्वक कहता हूं कि अपने लिए कुछ मांगने से बेहतर मरना पसंद करूंगा इसलिए मैंने कहा था कि दिल्ली नहीं जाऊंगा। उन्होंने कहा कि एक साधारण कार्यकर्ता को भाजपा ने साढ़े अठारह साल मुख्यमंत्री बनाकर रखा, इससे बड़ा काम क्या हो सकता है। अब मेरा समय पार्टी को देने का आया है, पार्टी जो काम देगी, वह करूंगा।

उल्‍लेखनीय है कि सोमवार शाम भाजपा विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को सर्वसम्मति से पार्टी विधायक दल का नेता चुन लिया गया। उनके नाम का प्रस्ताव शिवराज सिंह चौहान ने रखा था, जिसका सभी विधायकों ने समर्थन किया। विधायक दल की बैठक के बाद शिवराज सिंह चौहान राजभवन पहुंचे और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर मोहन यादव को सरकार बनाने का न्योता दिया।

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मैं पहले कभी न मुख्यमंत्री का दावेदार था न आज हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी हमारे नेता हैं। मैंने हमेशा कार्यकर्ता की तरह काम किया है। आगे भी एक कार्यकर्ता के नाते पार्टी मुझे जो भी काम देगी उस कार्य को समर्पित भाव के साथ पार्टी के लिए करता रहूंगा। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, पार्टी ने मुझे जब जो कहा, उसे पूरा करने का प्रयास हमेशा मेरे द्वारा किया जाता रहा है, जितना मुझमें सामर्थ्य था, उस सामर्थ्य को झोंक कर सब काम पूरा करने का प्रयास करता हूं, आगे भी इसी तरह करूंगा।

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विस्‍तार से अपनी बात रखते हुए सोशल मीडिया एक्‍स पर कहा, ”मैं अत्‍यंत सौभ्‍याग्‍य शाली हूं मैं भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता हूं भारतीय जनता पार्टी राष्‍ट्रीय पुनर्निमाण का एक मिशन है। एक कार्यकर्ता के नाते मिशन को पूरा करने में हम दिन और रात लगे हैं। मैं अपने आप को सौभाग्‍यशाली मानता हूं कि नरेंद्र मोदी जी हमारे नेता है, उनके साथ कार्य करने का अवसर मिला है । मोदीजी के नेतृत्‍व में एक वैभवशाली, गौरवशाली, सम्‍पन्‍न, समृद्ध और शक्‍तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है और ऐसे भारत के निर्माण के हम उपकरण हैं, मेरा पूरा विश्‍वास है मोदीजी के नेतृत्‍व में हमारी आंखों के सामने भारत दुनिया का नेतृत्‍व करेगा और शाश्वत शांति के पथ का दिग्‍दर्शन पूरी दुनिया को कराएगा। ”

शिवराज ने कहा, ”इस मिशन को पूरा करने में एक कार्यकर्ता के नाते मैंने सदैव अपने आप को समर्प‍ित किया है। मैं मध्‍यप्रदेश की जनता का ह्रदय से आभारी हूं, विधानसभा के चुनाव में उनका भरपूर प्‍यार और आर्शीवाद हमें मिला है, अभूतपूर्व जनसमर्थन मेरे भाईयों ने, मेरी लाड़ली बहनों ने, भांजे भाजियों ने जो प्‍यार और समर्थन दिया, वह अभूतपूर्व है। उनका ह्दय से आभारी हूं और एक परिवार के सदस्‍य के नाते हम उनके लिए काम करते रहेंगे। ”

उन्‍होंने कहा है, ”मैं एक कार्यकर्ता हूं। पार्टी ने जब जो काम दिया उस काम को पूरी प्रमाणिकता, ईमानदारी और जितना मुझमें सामर्थ्‍य था, उस सामर्थ्‍य को झोंककर मैंने वो पूरा करने का प्रयास किया है। मैं मुख्‍यमंत्री का दावेदार न तो कभी पहले रहा, न आज ही हूं। मैं एक कार्यकर्ता के नाते सदैव भारतीय जनता पार्टी, मुझे जो भी काम देगी उस काम को समर्प‍ित भाव से अपनी संपूर्ण शक्‍ति, क्षमता, अपनी प्रमाणिकता, ईमानदारी से सदैव करता रहूंगा। मोदी जी हमारे नेता हैं और उनके साथ काम करने में हमने सदैव गर्व का, आनन्‍द काअनुभव किया है । प्रदेश की जनता का एक बार फिर से आभार….।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *