बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सप्लाई चेन में निवेश के लिए चीनी संस्थाओं दिखा सकती है बाहर का रास्‍ता

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बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सप्लाई चेन में निवेश के लिए चीनी संस्थाओं को बाहर करने की योजना का खुलासा किया है। यह योजना अमेरिकी ईवी स्प्लाई चेन में निवेशकों को टैक्स क्रेडिट के लिए अयोग्य बना देगी।
नई दिल्‍ली । बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सप्लाई चेन में निवेश के लिए चीनी संस्थाओं को बाहर करने की योजना का खुलासा किया है। यह योजना अमेरिकी ईवी स्प्लाई चेन में निवेशकों को टैक्स क्रेडिट के लिए अयोग्य बना देगी।
वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता हे यादोंग ने कहा, “चीनी उद्यमों को उनके उत्पादों को सब्सिडी के दायरे से बाहर करके लक्षित करना विशिष्ट गैर-बाजार उन्मुख नीति है।” उन्होंने कहा, “चीन समेत कई विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों ने अमेरिका की भेदभावपूर्ण नीति के बारे में चिंता व्यक्त की है, जो डब्ल्यूटीओ के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करती है।” ग्लोबल बैटरी स्प्लाई चेन में चीन की प्रमुख स्थिति ने United America और यूरोपीय अधिकारियों को इस आशंका पर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया है कि सस्ते चीनी ईवी उनके बाजारों में वृध्दि ला सकते हैं।
वाशिंगटन द्वारा पहले ही दो कानून पारित किए थे, जो स्पष्ट रूप से निवेशकों को बैटरी और महत्वपूर्ण खनिजों के लिए टैक्स क्रेडिट के 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आवंटन के साथ-साथ उत्पादित प्रत्येक नए ऊर्जा वाहन के लिए 7,500 अमेरिकी डॉलर की सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने से रोकते हैं। पूर्ण बैटरियों के लिए नियम 2024 में और महत्वपूर्ण खनिजों के लिए 2025 में लागू होंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कि कहा, “‘ग्लास बैरियर’ स्थापित करके, अमेरिका ईवी प्रौद्योगिकियों के विकास और उद्योग को अधिक व्यापक रूप से नुकसान पहुंचा रहा है।” उन्होंने चेतावनी दी कि योजनाएं “अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश को गंभीर रूप से बाधित करेंगी”। दुनिया की Lithium Processing Capacity का लगभग दो-तिहाई और कोबाल्ट क्षमता का 75 % चीन के पास है, दोनों का उपयोग बैटरी निर्माण में किया जाता है।

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