इजराइल की धमकी हमास ने कर दी बड़ी गलती, गाजा में अब कुछ भी सुरक्षित नहीं

0

-इजराइल-हमास युद्ध के बीच अब दक्षिण का क्षेत्र भी सुरक्षित नहीं बचा है

-ऐसी स्थिति में गाजा में शरण के लिए कोई भी जगह सुरक्षित नहीं बचेगी

तेल अवीव। इजराइल अब तक गाजा के उत्तरी इलाके में ही हमले बोल रहा था, लेकिन अब दक्षिण का क्षेत्र भी सुरक्षित नहीं बचा है। हमास के इन इलाकों पर इजराइल रॉकेट दाग रहा है, जिन्हें मानवीय मदद के लिए छोड़ा गया था। हमास भी इन क्षेत्रों में हमले कर रहा है, ऐसे में उसके जवाब में इजराइल भी हमले कर रहा है, ये हमले शरणार्थियों के ठिकानों पर भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में गाजा में शरण के लिए कोई भी जगह सुरक्षित नहीं बचेगी।
इजराइल ने मैप, सैटेलाइट तस्वीरें और वीडियो जारी किए हैं, जिनमें दिखता है कि हमास के आतंकी रॉकेट दाग रहे हैं। ये हमले गाजा के अल-मावासी इलाके से किए गए हैं। इजराइली सेना का कहना है कि 14 रॉकेट दागे गए हैं। ये रॉकेट उस इलाके से दागे गए हैं, जहां गाजा के ही शरणार्थियों के लिए टेंट लगाए गए हैं। माना जा रहा है कि इजराइल अब इन इलाकों को भी निशाना बनाएगा और इसके चलते शरणार्थियों के लिए कोई भी क्षेत्र सुरक्षित नहीं रह गया है। इजराइली सेना के प्रवक्ता के अनुसार यह नहीं बता सकते कि आगे ऑपरेशन क्या होगा, लेकिन गाजा के लोगों को लगातार अपडेट कर रहे हैं ताकि उन्हें कम से कम नुकसान हो। इस बीच संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने यूएनएससी से अपील की है कि वह अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करके युद्ध विराम कराए।

शरणार्थियों को अस्पताल, स्कूल और कम्युनिटी हॉल्स में रुकने दिया जाए

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि शरणार्थियों को अस्पताल, स्कूल और कम्युनिटी हॉल्स में रुकने दिया जाए। इन जगहों को किसी भी तरफ से निशाना न बनाया जाए। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार नियमों के मुताबिक भी इनको निशाना नहीं बनाया जा सकता। इजराइल को भी ऐसा करने से बचना चाहिए।

इजराइल बोला- हमले तो करेंगे, अस्पताल भी बने हैं आतंकी ठिकाना

इजराइल का कहना है कि ऐसे ठिकानों को हमास अपनी आतंकी हरकतों के लिए इस्तेमाल कर रहा है। यही आरोप लगाते हुए इजराइल ने पिछले दिनों गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा पर अटैक किया था और वार्ड-वार्ड में जाकर आतंकियों की तलाश की थी। इजराइल ने तो यह भी दावा किया था कि एमआरआई मशीनों तक में एके-47 राइफलें मिली थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed