बायोटेक उद्यमी रामास्वामी ने राष्‍ट्रपति पद के प्रतिद्वंद्वी निक्‍की पर आरोप लगाते हुए फासीवादी और भ्रष्ट बताया

0

 

नई दिल्‍ली । बायोटेक उद्यमी विवेक रामास्वामी ने अपने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्रतिद्वंद्वी और साथी भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली पर हमला बोला। इस दौरान रामास्वामी ने निक्की हेली को फासीवादी और भ्रष्ट भी कहा। रामास्वामी ने आगे कहा कि निक्की हेली को जवाब देने के लिए उनके पास समय नहीं है। डिसेंटिस ने कहा जब भी वामपंथी उनके पीछे आते हैं जब भी मीडिया उनके पीछे आता है वह चुप हो जाती हैं।

रामास्वामी ने निक्की हेली पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- वह फासीवादी और भ्रष्ट हैं
वाशिंगटन। बायोटेक उद्यमी विवेक रामास्वामी ने अपने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्रतिद्वंद्वी और साथी भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली पर हमला बोला। इस दौरान रामास्वामी ने निक्की हेली को फासीवादी और भ्रष्ट भी कहा।

रिपब्लिकन पार्टी की चौथी राष्ट्रपति बहस के दौरान रामास्वामी ने एरिजोना में दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के खिलाफ कई आरोप लगाए, जिसमें केवल चार उम्मीदवारों ने भाग लिया, अन्य दो न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डिसेंटिस थे।
रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एक बार फिर बहस में शामिल नहीं हुए और इसके बजाय उन्होंने फ्लोरिडा में एक धन संचयन कार्यक्रम आयोजित किया। बहस में भाग लेते हुए, 38 वर्षीय रामास्वामी ने हेली पर “भ्रष्टाचार की समस्या” होने का आरोप लगाया और कागज का एक पैड उठाया जिस पर “निक्की = भ्रष्ट” लिखा हुआ था।

इसके परिणामस्वरूप दर्शकों की तरफ से प्रशंसा और उत्साह का माहौल था। उन्होंने उसे “कठपुतली” कहा और उस पर “पहचान की राजनीति” को “बौद्धिक धोखाधड़ी के एक रूप” के रूप में उपयोग करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, निक्की, जब आपने यू.एन. छोड़ा तो आप दिवालिया हो गई थीं। यू.एन. छोड़ने के बाद, आप एक सैन्य ठेकेदार बन गईं, उन्होंने अपनी यात्रा शुरू की और आगे के आरोप के साथ समाप्त होने का वर्णन किया: वह गणित नहीं जुड़ता। यह इस तथ्य को जोड़ता है कि आप भ्रष्ट हैं।

जब मॉडरेटर ने आरोपों पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा तो 51 वर्षीय हेली ने कहा, ‘उन्हें जवाब देना मेरे समय के लायक नहीं है। हालाँकि, रामास्वामी ने हार नहीं मानी और हेली पर हमला जारी रखा। उन्होंने आरोप लगाया, अब बाइडन (अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन) शासन से अधिक फासीवादी एकमात्र व्यक्ति निक्की हेली हैं, जो सोचती हैं कि सरकार को उन सभी व्यक्तियों की पहचान एक आईडी के साथ करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, यह स्वतंत्रता नहीं है, यह फासीवाद है और उसे सत्ता के करीब नहीं आना चाहिए, व्हाइट हाउस की तो बात ही छोड़ दें।
रामास्वामी हेली की हालिया टिप्पणी का जिक्र कर रहे थे जिसमें उन्होंने कहा था कि सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को नाम से सत्यापित करने की आवश्यकता है, सोशल मीडिया पर प्रत्येक व्यक्ति को उनके नाम से सत्यापित किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा, यानी, सबसे पहले यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। जब आप ऐसा करते हैं, तो अचानक, लोगों को अपनी बात पर कायम रहना पड़ता है।

उन्होंने कहा, मैंने जो कहा वह यह था कि सोशल मीडिया कंपनियों को हमें अपने एल्गोरिदम दिखाने की जरूरत है। मैंने यह भी कहा कि इस समय सोशल मीडिया पर लाखों बॉट हैं। वे विदेशी हैं, वे चीनी हैं, वे ईरानी हैं। मैं अमेरिकियों के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए हमेशा लड़ता रहूंगा। हमें रूसियों, ईरानियों और हमास के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आवश्यकता नहीं है। हमें सोशल मीडिया कंपनियों की जरूरत है कि वे आगे बढ़ें और इन सभी बॉटों से लड़ें जो घटित हो रहे हैं।

हेली ने कहा, एक मां के रूप में, क्या मुझे लगता है कि अगर हम सोशल मीडिया पर जाएं और उसके आगे लोगों के नाम रखें तो यह अधिक सभ्य होगा? हां, मुझे ऐसा लगता है, क्योंकि मुझे लगता है कि हमारे यहां साइबर के माध्यम से धमकी देने की आदत बहुत ज्यादा है।
रॉन डिसेंटिस ने कहा, जब भी वामपंथी उनके पीछे आते हैं, जब भी मीडिया उनके पीछे आता है, वह चुप हो जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed