डिजिटल धोखाधड़ी के मामले को रोकने के लिए सरकार आई एक्‍शन में, सस्पेंड किये इतने लाख सिम कार्ड्स

0

नई दिल्ली । वर्तमान समय में भारत दुनिया का सबसे बड़ा देश है जो ऑनलाइन पेमेंट के मामले में अन्य देशों से आगे है। यही कारण है कि भारत में डिजिटल पेमेंट बढ़ने के साथ ही डिजिटल धोखाधड़ी के मामले भी सामने आने लगे हैं।

यह एक धोखाधड़ी है जो तब समझ में आती है जब पीड़ित का सब कुछ लूट लिया गया हो। इसकी गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और करीब 70 लाख मोबाइल नंबर सस्पेंड कर दिए गए हैं. इसके बाद आपको यह भी जांच लेना चाहिए कि आपका नया या पुराना नंबर कहीं सस्पेंड तो नहीं हुआ है।

डिजिटल धोखाधड़ी रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने जानकारी दी है कि देशभर में 70 लाख मोबाइल नंबर सस्पेंड कर दिए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के लिए सरकार ने ऐसा कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा पर अगली बैठक जनवरी 2024 में होनी है. सरकार ने स्पष्ट किया है कि जिन मोबाइल नंबरों को निलंबित किया गया है वे सभी ऑनलाइन धोखाधड़ी से जुड़े थे। सरकार का दावा है कि डिजिटल लेनदेन को हर समय सुरक्षित रखा जाना चाहिए।

820 करोड़ का गलत क्रेडिट सामने आया

सरकार ने कहा है कि सरकार डिजिटल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर विचार कर रही है और सरकार इसे बढ़ाना चाहती है. इस बीच यह भी पता चला कि डिजिटल पेमेंट के मामले में करीब 820 करोड़ रुपये गलत तरीके से ट्रांसफर किये गये हैं. डिजिटल फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. इस मामले में यह भी सामने आया है कि आधार कार्ड आधारित भुगतान को लेकर कई शिकायतें मिली हैं, जिसके बाद सरकार ने ऐसे धोखाधड़ी से जुड़े सभी मोबाइल नंबरों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *