इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने 2012 की ब्लैकफेस फोटो के लिए मांगी माफी

0

लंदन। इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हीथर नाइट को क्रिकेट अनुशासन आयोग (सीडीसी) ने 2012 में ब्लैकफेस वाली तस्वीर के लिए फटकार लगाई है और 1000 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड का जुर्माना लगाया है, उनके इस व्यवहार को “नस्लवादी और भेदभावपूर्ण आचरण” माना गया है।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, 2012 में क्रिकेट क्लब पार्टी में स्पोर्ट्स स्टार थीम वाली फैंसी ड्रेस पार्टी में किसी तीसरे पक्ष द्वारा ली गई तस्वीर ने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के निर्देश 3.3 का उल्लंघन किया, जिसमें उस समय कहा गया था, “कोई भी व्यक्ति खुद को इस तरह से संचालित नहीं कर सकता है या कोई ऐसा कार्य या चूक नहीं कर सकता है जो क्रिकेट के हितों के लिए हानिकारक हो या जो क्रिकेट के खेल या किसी क्रिकेटर या क्रिकेटरों के समूह को बदनाम करे।”

नाइट, जो उस समय 21 वर्ष की थी, ने आरोपों को स्वीकार कर लिया और अपने आचरण के लिए माफ़ी मांगी। ईसीबी द्वारा जारी एक बयान में नाइट ने कहा, “2012 में मैंने जो गलती की थी, उसके लिए मैं सच में खेद व्यक्त करती हूं। यह गलत था, और मुझे लंबे समय से इसका पछतावा है। उस समय, मैं अपने कार्यों के निहितार्थ और परिणामों के बारे में उतना शिक्षित नहीं थी, जितना कि अब हो गई हूं। मेरा कोई गलत इरादा नहीं था।”

उन्होंने कहा, “मैं अतीत को नहीं बदल सकती, खेल में समावेशिता को बढ़ावा देने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों को खेल के भीतर समान अवसर और संतुष्टि मिले, जैसा कि मुझे मिला है, मैं अपने मंच का उपयोग करने के लिए भावुक और प्रतिबद्ध हूं।”

यह पहली बार है जब नाइट किसी अनुशासनात्मक कार्यवाही में शामिल हुई हैं और विविधता और समावेश के आसपास उनके अवैतनिक राजदूत के रूप में काम पर भी विचार किया गया। 2021 में, उन्होंने प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन की समानता, विविधता और समावेश प्रशिक्षण लिया, जिसने उनके सहयोग के साथ, एक हल्की सजा दी।

क्रिकेट नियामक के अंतरिम निदेशक डेव लुईस ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा, “क्रिकेट नियामक खेल को एक अधिक समावेशी बनाने के लिए काम कर रहा है, और जब भी नस्लवादी व्यवहार की सूचना हमारे पास आती है, तो हम सकारात्मक और निष्पक्ष तरीके से कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस मामले में नाइट का व्यवहार भेदभावपूर्ण और आक्रामक था, हालांकि, क्रिकेट अनुशासन आयोग (सीडीसी) ने स्वीकार किया कि उनके आचरण में कोई नस्लवादी इरादा नहीं था। मैं उनके व्यवहार के संभावित प्रभाव की उनकी स्वीकृति और उनकी बिना शर्त माफ़ी का स्वागत करता हूँ।”

उन्होंने कहा, “अपनी सज़ा तय करते समय, सीडीसी ने यह भी माना कि अपराध 12 साल पहले हुआ था, उस समय नाइट 21 वर्ष की थीं, और उस समय उन्हें ऐसे मामलों पर बहुत कम शिक्षा मिली थी। उनके सकारात्मक रोल मॉडल होने, उनके स्वैच्छिक कार्य और विभिन्न जातीयताओं और पृष्ठभूमियों के खिलाड़ियों पर उनके सकारात्मक प्रभाव के बारे में महत्वपूर्ण साक्ष्य थे। मुझे उम्मीद है कि यह खेल में उनके पूरे कार्यकाल के दौरान जारी रहेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *