क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट जारी, बिटकॉइन निवेशकों हो हुआ भारी-भरकम नुकसान

0

नई दिल्‍ली । अमेरिका में मंदी की आशंका का असर दुनियाभर के शेयर बाजार से लेकर क्रिप्टोकरेंसी तक दिख रहा है। अब शेयर बाजार तो संभलने लग गए हैं लेकिन क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में अभी भी गिरावट का दौर जारी है। पिछले कुछ दिनों की बात करें तो बिटकॉइन निवेशकों ने 220 बिलियन डॉलर का भारी-भरकम नुकसान उठाया।

कॉइन मार्केट कैप के अनुसार, सबसे प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) के भाव में आज 0.11 फीसदी की गिरावट दिख रही है और यह अभी 56,812 डॉलर पर आया हुआ है। सोमवार को बिटकॉइन की कीमतें 11 फीसदी टूट गई थीं। अभी सबसे प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन बीते 7 दिनों के हिसाब से लगभग 15 फीसदी के नुकसान में ट्रेड कर रही है, जबकि उसके भाव मार्च 2024 में हासिल किए गए हाई लेवल की तुलना में 20 फीसदी नीचे आए हुए हैं।

एलन मस्क की दौलत के बराबर नुकसान
अभी Bitcoin का मार्केट कैप 1.12 ट्रिलियन डॉलर के पास है। मंदी की आशंका के चलते बिटकॉइन के मार्केट कैप में करीब 220 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है यानी कह सकते हैं कि बिटकॉइन के निवेशकों ने पिछले कुछ दिनों में 220 बिलियन डॉलर का भारी-भरकम नुकसान उठाया है। इस आंकड़े का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की नेटवर्थ अभी 223 बिलियन डॉलर है।

सबसे ज्यादा नुकसान में इथेरियम
गिरावट के अनुपात के हिसाब से देखें तो सबसे ज्यादा नुकसान में इथेरियम (Ethereum) है। इसके भाव में सोमवार को 20 फीसदी की गिरावट आई थी। आज यह क्रिप्टोकरेंसी 0.29 फीसदी गिरकर 2,500 डॉलर से नीचे आ चुकी है। बीते 7 दिन के हिसाब से इसके भाव करीब 25 फीसदी टूट हुए हैं। इथेरियम अभी 300 बिलियन डॉलर से कुछ ज्यादा एमकैप के साथ दूसरी सबसे प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी है।

अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी की गिरावट
अन्य क्रिप्टोकरेंसी को देखें तो आज BNB 0.61 फीसदी डाउन है, जबकि सोलाना में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। बीते 7 दिनों के हिसाब से इन दोनों क्रिप्टोकरेंसी की गिरावट लगभग 17-17 फीसदी की है। इसी रह एक्सआरपी और डोगेकॉइन 20-20 फीसदी से ज्यादा के नुकसान में हैं। टोनकॉइन और कार्डानो के भाव क्रमश: 15 फीसदी और 17 फीसदी गिरे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed