ऑनलाइन फूड सप्‍लाई से ही जोमैटो ने वसूल डाले 83 करोड़ रुपए

0

नई दिल्‍ली. ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने की आपकी आदत से आपकी जेब ढीली हो रही है और फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म की कमाई बढ़ती जा रही है. यह बात खुद दिग्गज फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने साबित की है. दरअसल ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने पिछले साल अगस्त से इस साल मार्च तक ग्राहकों से प्लेटफॉर्म फीस के रूप में 83 करोड़ रुपये वसूल लिए हैं. सामान दिए बगैर ही कंपनी की जेब में 83 करोड़ रुपये आ गए.

कंपनी की सालाना रिपोर्ट में कहा गया है. जोमैटो ने पिछले साल अगस्त में हर ऑर्डर पर प्लेटफॉर्म फीस लेना शुरू किया था. जब आप स्विगी या जोमैटो से खाना ऑर्डर करते हैं तो आपको अपने ऑर्डर की कुल कीमत के साथ एक अतिरिक्त शुल्क देना होता है. इसे ही प्लेटफॉर्म फीस कहते हैं.

प्लेटफॉर्म फीस को जोमैटो के एडजस्टेड रेवेन्यू को बढ़ाने वाले तीन प्रमुख फैक्टर्स में से एक बताया गया है. कंपनी की आमदनी पिछले वित्त वर्ष (2023-24) में सालाना आधार पर 27 फीसदी बढ़कर 7792 करोड़ रुपये हो गई. कंपनी की सालाना रिपोर्ट में कहा गया है, ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू के फीसदी के रूप में एडजस्टेड रेवेन्यू में ग्रोथ जारी रही, जिसका मुख्य कारण रेस्टोरेंट कमीशन दरों में बढ़ोतरी, ऐड मोनेटाइजेशन में सुधार और पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से प्लेटफॉर्म फीस की शुरुआत है. वहीं, कंपनी ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए हैं. कंपनी का नेट प्रॉफिट पहली तिमाही के दौरान कई गुना बढ़कर 253 करोड़ रुपये हो गया. जिसके बाद से 2 अगस्त को जोमैटो के शेयर में आई थी 12.11% की तेजीदेखी गई और यह शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 262.45 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

कंपनी ने अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया कि गोल्ड ऑर्डरों पर उपलब्ध मुफ्त डिलीवरी लाभ के कारण प्रति ऑर्डर ग्राहक डिलीवरी शुल्क में कमी की भरपाई कर दी है. जोमैटो की रिपोर्ट के अनुसार, दिलचस्प बात यह है कि पिछले वित्त वर्ष में देर रात में ज्यादातर ऑर्डर दिल्ली-एनसीआर से आए थे. जबकि नाश्ते के ज्यादातर ऑर्डर बेंगलुरु से आए थे. कंपनी ने पिछले अगस्त में दो रुपये प्रति ऑर्डर प्लेटफॉर्म फीस लेना शुरू किया था. इसे अब प्रमुख बाजारों में धीरे-धीरे बढ़ाकर छह रुपये कर दिया गया है. जोमैटो की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी स्विगी भी प्रत्येक ऑर्डर पर प्लेटफॉर्म फीस लेती है.

स्विगी और जोमैटो को अपने एप और वेबसाइट को बनाए रखने, अपडेट करने और सुरक्षित रखने के लिए लगातार निवेश करना होता है. आपके ऑर्डर को आपके घर तक पहुंचाने वाले डिलीवरी पार्टनर्स को भुगतान करने के लिए भी इस फीस का उपयोग किया जाता है. मार्केटिंग, ग्राहक सेवा और अन्य संचालन लागतों को कवर करने के लिए भी यह फीस ली जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *