अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को हुआ कोरोना, रैली से बाहर निकलते ही बिगड़ी तबीयत

0

नई दिल्‍ली । अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं. व्हाइट हाउस ने इसकी जानकारी दी है. बाइडेन में कोविड के हल्के लक्षण देखने को मिले हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “बाइडेन डेलवेयर लौट रहे हैं, जहां वह खुद को सेल्फ-आइसोलेट करेंगे और अपना काम करना जारी रखेंगे.” 81 वर्षीय जो बाइडेन बुधवार (17 जुलाई) को कोविड पॉजिटिव हुए हैं. इससे एक दिन पहले उन्होंने लास वेगस में नेशनल कंवेंशन में हिस्सा लिया था.

लास वेगस में हुई इस चुनावी रैली में बाइडेन ने जमकर अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर हमला बोला था. उन्होंने ट्रंप के कार्यकाल के दौरान बनाई गई नीतियों की और देश में बढ़ रही बंदूक हिंसा की निंदा की थी. व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पूरी तरह से वैक्सीनेट हैं और उन्हें कोविड-19 का बूस्टर डोज भी लगा हुआ है. सबसे हालिया बूस्टर डोज सितंबर 2023 में लगवाया गया था. इसके बाद भी वह कोविड संक्रमित हो गए हैं. हालांकि, उनके लक्षण काफी हल्के हैं.

कोविड पॉजिटिव होने पर जो बाइडेन ने क्या कहा?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि वह कोविड संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने कहा, “मैं इस दोपहर में कोविड-19 संक्रमित हुआ हूं, लेकिन मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं और सभी शुभचिंतकों का शुक्रिया. मैं इस बीमारी से उबरने के दौरान खुद को आइसोलेट करके रखूंगा और इस दौरान मैं अमेरिकी लोगों के लिए काम करना जारी रखूंगा.” एक अन्य ट्वीट में बाइडेन ने बताया कि वह बीमार हो गए हैं.

रैली के बाद बिगड़ने लगी बाइडेन की तबीयत
राष्ट्रपति के डॉक्टर ने खुलासा किया कि बाइडेन को श्वसन संबंधी लक्षण थे. उनकी नाक बह रही थी और खांसी भी होने लगी थी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे द्वारा उपलब्ध कराए गए उनके डॉक्टर के एक नोट में कहा गया, “वह दिन के पहले इवेंट तक अच्छा महसूस कर रहे थे, लेकिन उसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी. कोविड-19 टेस्ट किया गया और नतीजे पॉजिटिव आए. राष्ट्रपति खुद को सीडीसी की गाइडलाइंस के मुताबिक सेल्फ आइसोलेट करेंगे.”

पहले भी कोविड से संक्रमित हुए थे बाइडेन
जो बाइडेन पिछली बार जुलाई 2022 में पहली दफा कोविड से संक्रमित हुए. आने वाले दिनों में उनमें कोविड के लक्षण देखे गए, जिसके बाद दूसरी बार उन्हें खुद को आइसोलेट करना पड़ा था. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, हाल के दिनों में देश में कोविड-19 के मामलों में इजाफा हुआ है. हालिया डाटा के बता रहे हैं कि 6 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह में इससे पहले हफ्ते की तुलना में कोविड के 23.5 फीसदी ज्यादा मामले सामने आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *