T20 कप्‍तान चुनने में हेड कोच का वोट अहम, क्‍या हार्दिक पांड्या पर गौतम गंभीर लगा सकते हैं ग्रहण?

0

नई दिल्‍ली । आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान थे और हार्दिक पांड्या उप-कप्तान। टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया, लेकिन अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नए टी20 कप्तान के नाम की घोषणा नहीं की है। भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप के बाद पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर गई थी, लेकिन तब लगभग सभी सीनियर खिलाड़ियों को ब्रेक मिला और ऐसे में शुभमन गिल ने टीम इंडिया की कमान संभाली थी। भारतीय क्रिकेट टीम को अब अगले महीने तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे इंटरनेशनल सीरीज के लिए श्रीलंका दौरे पर जाना है। श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय स्क्वॉड का अभी ऐलान नहीं हुआ है। माना जा रहा था कि हार्दिक पांड्या को ही रोहित शर्मा के बाद टीम इंडिया का नया टी20 कप्तान घोषित कर दिया जाएगा, लेकिन अब इस मामले में एक ट्विस्ट आ गया है।

टीम को चैंपियन बनाने में हार्दिक का रोल बहुत अहम

एक रिपोर्ट के मुताबिक सीनियर मेंस सिलेक्शन कमिटी के सभी सदस्य और बीसीसीआई से सभी लोग इस मामले में एकमत नहीं हैं। हार्दिक को नया टी20 कप्तान बनाए जाने को लेकर अलग-अलग राय सामने आ रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हार्दिक की फिटनेस है, जिसके चलते उन्हें काफी समय क्रिकेट से दूर भी रहना पड़ा है। टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाने में हार्दिक का रोल बहुत अहम था, लेकिन उनका बार-बार इंजर्ड होकर टीम से बाहर होना, उनके खिलाफ जा रहा है।

हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने को लेकर सभी एकमत नहीं

बीसीसीआई के टॉप अधिकारी ने कहा, ‘यह काफी नाजुक मामला है, दोनों बातों को लेकर कुछ-कुछ डिबेट चल रहा है, तो ऐसे में हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने को लेकर सभी एकमत नहीं हैं। हार्दिक की फिटनेस एक मुद्दा है, लेकिन उन्होंने ही आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म कराने में अहम रोल निभाया। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव को लेकर भी हमें कुछ फीडबैक मिले हैं कि उनकी कप्तानी को ड्रेसिंग रूम में सही तरीके से लिया गया है।’

नए हेड कोच गौतम गंभीर का वोट भी बहुत अमूल्‍य

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हार्दिक पांड्या को टी20 कप्तानी मिलेगी या नहीं, इस पर नए हेड कोच गौतम गंभीर का वोट भी बहुत मायने रखता है। माना जा रहा है कि गंभीर को इस मामले में आखिरी फैसला लेने के लिए कहा जा सकता है, यहां आपको बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी के दौरान गौतम गंभीर और सूर्यकुमार यादव साथ खेल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *