Weather Update: राजस्थान में फिर से एक्टिव होगा मानसून, आज इन जिलों में बारिश

0

नई दिल्‍ली । राजस्थान में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र बनने से एक बार फिर से मानसून सक्रिय होगा। इस दौरान कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है। जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भी बारिश होने की संभावना है। 17 से 19 जुलाई के दौरान जोधपुर और बीकानेर संभाग पर बारिश की संभावना दिखाई दे रही है।

तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार आज येलो अलर्ट के तहत अलवर, टोंक, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, जालौर, भीलवाड़ा, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और जयपुर जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

जयपुर, अजमेर और टोंक जिले के पेयजल की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश के बाद पानी की आवक जारी है। बीते 24 घंटे में बांध की जल स्तर में 18 सेंटीमीटर की बढ़त दर्ज की गई है। फिलहाल बांध का जलस्तर 310.09 आरएल मीटर से बढ़कर 310.27 आरएल मीटर तक पहुंच गया है। जल संसाधन विभाग के अनुसार 4 जुलाई से जारी बारिश से बीते 9 दिनों में कुल 61 सेंटीमीटर पानी की आवक हो चुकी है।

वर्तमान में बांधों में कुल 32 प्रतिशत पानी ही बचा

हालांकि, अभी बांध के मुख्य स्त्रोत त्रिवेणी से पानी की आवक का इंतजार है. विभाग के अनुसार प्रदेश के बांधों में पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत पानी कम है। पिछले साल मानसून आने से पहले बांध 48.38 प्रतिशत भरे हुए थे, लेकिन इस साल गर्मी तेज होने से वर्तमान में बांधों में कुल 32 प्रतिशत पानी ही बचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *