डायमंड लीग : जेसिका हल ने महिलाओं की 2,000 मीटर दौड़ का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

0

मोनाको । इतिहास में पांचवीं सबसे तेज महिला 1500 मीटर धावक बनने के पांच दिन बाद, ऑस्ट्रेलिया की जेसिका हल शुक्रवार रात मोनाको में हरक्यूलिस ईबीएस वांडा डायमंड लीग मीटिंग में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए अब तक की सबसे तेज 2000 मीटर धावक बन गईं।

27 वर्षीय हल ने मोनाको में 5:19.70 का समय निकाला, और इथियोपिया की जेनज़ेबे डिबाबा द्वारा 2018 में बनाए गए 5:21.56 सेकंड के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

जीत हासिल करने के बाद हल ने वर्ल्ड एथलेटिक्स के हवाले से कहा, “यह अविश्वसनीय था। जब मैं आखिरी लैप पर अकेली थी, तो हर कोई मेरा उत्साहवर्धन कर रहा था, मैंने पूरे हफ़्ते पेरिस रेस को अपने पैरों में महसूस किया। इसलिए आज मेरा लक्ष्य सिर्फ़ मज़बूत होना था, भले ही मेरे पैर बहुत भारी हों। मैं एक अलग गति और थकान के स्तर पर दौड़ी, जो मैंने पहले कभी नहीं किया था।”

उन्होंने आगे कहा, “निश्चित रूप से कुछ महिलाएं हैं जो 5:19 का समय लेकर दौड़ सकती हैं, लेकिन अभी के लिए मेरा नाम इतिहास की किताबों में दर्ज है। मैंने इस रिकॉर्ड के लिए कड़ी मेहनत की।”

मेलिसा कोर्टनी-ब्रायंट 5:26.08 के ब्रिटिश रिकॉर्ड के साथ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि एडिनाह जेबिटोक ने 5:26.09 का केन्याई रिकॉर्ड बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया। यूएसए की कोरी एन मैक्गी ने 5:28.78 का क्षेत्रीय रिकॉर्ड बनाकर चौथा स्थान हासिल किया। हल अब पांच बार की ओशियन और एक विश्व रिकॉर्ड-धारक के रूप में पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में भाग लेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *