अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के सपोर्ट में आए एलन मस्क, पार्टी को दिया चंदा

0

वाशिंगटन । दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को ध्यान में रखते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के सपोर्ट के लिए एक बड़ी धनराशि दी है। मस्क की तरफ से यह दान तब दिया गया, जब ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंदी जो बाइडेन को चुनावी रेस में पीछे छोड़ दिया है। बाइडेन की फिटनेस पर लगातार सवाल उठ रहे हैं लेकिन बाइडेन पीछे हटने को तैयार नहीं है। ऐसे में जानकारों का मानना है कि अगर बाइडेन पीछे नहीं हटे तो ट्रंप को इससे फायदा होगा।

मस्क का ट्रंप को सपोर्ट करना अमेरिकियों के लिए हैरानी की बात नहीं
सूत्रों के अनुसार, मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी अभियान का हिस्सा अमेरिका पीएसी नामक एक लो-प्रोफाइल समूह को यह राशि दी है। यह स्पष्ट नहीं है कि मस्क ने कितनी राशि दी लेकिन आंकड़ो के अनुसार यह एक बड़ी राशि है। पीएसी 15 जुलाई को अपने दानदाताओं की सूची का खुलासा करेगा।

मस्क शुरुआत से यह कहते आ रहे हैं कि वह राजनीति से बाहर रहना पसंद करते हैं। वह लगातार अपने सोशल मीडिया हैंडल पर दक्षिण पंथी विचारों का समर्थन करते और डेमोक्रेटिक पार्टी पर हमला करते दिख जाते हैं। मस्क का ट्रंप को समर्थन करना अमेरिकी लोगों के लिए कोई हैरानी की बात नहीं है।

चंदा जुटाने में बाइडेन से आगे निकले ट्रंप
मस्क की मदद के बाद ट्रंप अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बाइडेन से चंदा जुटाने के मामले में आगे निकल गए हैं। यह दिखाता है कि कॉपोर्रेट का भरोसा अब ट्रंप की तरफ जा रहा है। 27 जून की बहस के बाद बाइडेन का चंदा उगाही का कार्यक्रम लगभग ठप्प पड़ गया है। कई लोग जो इस काम में पार्टी की मदद करते थे उन्होंने अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं और कह दिया है कि जब तक बाइडेन अपनी उम्मीदवारी से पीछे नहीं हटते तब तक वह काम नहीं करेंगे। एक बड़े कॉर्पोरेट हाउस ने भी यही कहते हुए चंदा देने से इंकार कर दिया है।

मस्क ने अभी तक 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया था। इस साल की शुरुआत में ही उन्होंने कहा था कि वह बाइडेन या ट्रंप किसी को भी इस राष्ट्रपति चुनाव में मदद नहीं करेंगे। लेकिन अब जबकि उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी के लिए अपने वित्तीय दरवाजे खोल दिए है तो यह पार्टी के लिए एक राहत की बात होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *