यूट्यूब डीपफेक पर लगाम लगाने के लिए लाया नया प्राइवेसी फीचर, ऐसे करें इसका इस्‍तेमाल

0

नई दिल्ली। यूट्यूब प्लेटफ़ॉर्म अपने उपयोगकर्ता के लिए गोपनीयता सुरक्षा तंत्र का विस्तार कर रहा है। उपयोगकर्ता अब AI के माध्यम से अपने चेहरे या आवाज का उपयोग करने वाली किसी भी सामग्री की रिपोर्ट करने में सक्षम होंगे। यह कंपनी की बढ़ी हुई गोपनीयता शिकायत प्रक्रिया का हिस्सा है। उपयोगकर्ताओं को ऐसी सामग्री की रिपोर्ट करते समय भरने के लिए एक फ़ॉर्म प्रदान किया जाएगा।

YouTube ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की कि वह अपनी गोपनीयता अनुरोध प्रक्रिया को AI-जनरेटेड कंटेंट तक विस्तारित कर रहा है। प्लेटफ़ॉर्म AI इनोवेशन का लाभ उठा रहा है ताकि उपयोगकर्ता अफ़वाहों और डीपफेक कंटेंट की रिपोर्ट कर सकें। यदि कोई उपयोगकर्ता AI-जनरेटेड कंटेंट का सामना करता है जो उसके चेहरे या आवाज़ का दुरुपयोग करता है, तो वे इस सुविधा का उपयोग करके इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

यूट्यूब ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, इन अनुरोधों का मूल्यांकन करते समय, हम हटाने से पहले कई कारकों पर विचार करेंगे, जैसे कि क्या सामग्री बदली हुई या कृत्रिम है और इसे वास्तविक समझने की गलती हो सकती है, क्या अनुरोध करने वाला व्यक्ति पहचान योग्य है, या क्या सामग्री पैरोडी या व्यंग्य है, जब इसमें प्रसिद्ध हस्तियां शामिल हों। यह निर्णय प्लेटफ़ॉर्म पर डीपफेक सामग्री के हालिया मामलों के मद्देनजर लिया गया है। YouTube अपनी गोपनीयता शिकायत प्रक्रिया में सुधार कर रहा है ताकि उपयोगकर्ता किसी भी चैनल की रिपोर्ट कर सकें। हालाँकि, इससे सामुदायिक दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की शिकायत नहीं होगी। यदि किसी YouTuber को गोपनीयता संबंधी शिकायत मिलती है, तो यह स्वचालित रूप से स्ट्राइक नहीं होगी।

गूगल की यह कार्रवाई डीपफेक मामलों में वृद्धि को दर्शाती है। इस कदम का उद्देश्य उन व्यक्तियों को राहत प्रदान करना है जिनके चेहरे और आवाज़ का दुरुपयोग AI जनरेटेड कंटेंट में किया गया है, जो प्लेटफ़ॉर्म पर अफ़वाहें फैला रहे हैं। उल्लेखनीय है कि सारा तेंदुलकर और रश्मिका मंदाना जैसी बॉलीवुड हस्तियों के डीपफेक वीडियो हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं।

इस बीच, YouTube जल्द ही एक नया फीचर पेश करेगा जो अंग्रेजी में लाइव स्ट्रीम करने वाले और अत्यधिक सक्रिय चैट सत्रों वाले चैनलों के लिए AI-संचालित लाइव चैट सारांश प्रदान करता है। यह नया फीचर लाइव चैट के शीर्ष पर एक विशेष बैनर प्रदर्शित करेगा, जिसमें प्रमुख टिप्पणियों और बातचीत का सारांश होगा। इस संवर्द्धन का उद्देश्य दर्शकों को बातचीत से जुड़े रहने में मदद करना है, खासकर व्यस्त स्ट्रीम के दौरान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *