राफा के निकट तंबू शिविरों पर इजरायली हमलों में 25 की मौत व 50 लोग घायल

0

दीर अल-बलाह गाजा पट्टी। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर लगातार हमले कर रही है। शुक्रवार को गाजा के दक्षिणी शहर राफा के बाहर विस्थापित फिलिस्तीनियों के शिविरों पर इजरायली सेना ने गोलाबारी की, इसमे 25 लोग मारे गए और 50 घायल हो गए।

यह गाजा पट्टी में हुआ सबसे ताजा घातक हमला था, जहां इजरायल और हमास के बीच लड़ाई के कारण हजारों लोग भाग गए हैं। यह हमला एक महीने से भी कम समय पहले हुआ है जब इजरायली बमबारी ने दक्षिणी गाजा में विस्थापित फिलिस्तीनियों के शिविर में घातक आग लगा दी थी, जिससे राफा में सेना के बढ़ते हमले पर व्यापक अंतरराष्ट्रीय आक्रोश पैदा हुआ था – जिसमें इजरायल के कुछ सबसे करीबी सहयोगी भी शामिल थे। राफा के उत्तर में रेड क्रॉस फील्ड अस्पताल के पास हुए बम विस्फोटों में जिन लोगों के रिश्तेदारों की मौत हो गई थी, उन प्रत्यक्षदर्शियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि इजरायली सेना ने दूसरी बार भी गोलीबारी की, जिसमें अपने तंबूओं से बाहर निकले लोगों की मौत हो गई।

रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति ने कहा कि अस्पताल में 22 लोगों की मौत हो गई और 45 लोग घायल हैं, अस्पताल से कुछ मीटर (गज) की दूरी पर उच्च क्षमता वाले प्रोजेक्टाइल” दागे जाने की निंदा की। आईसीआरसी ने कहा कि अस्पताल के आस-पास सैकड़ों लोग टेंट में रहते हैं, जिनमें अस्पताल के कई कर्मचारी भी शामिल हैं। राफा में सिविल डिफेंस फर्स्ट रिस्पॉन्डर्स के प्रवक्ता अहमद रादवान के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने बचावकर्मियों को शुक्रवार को तटीय क्षेत्र में दो स्थानों पर गोलाबारी के बारे में बताया, जो अस्थायी तंबुओं से भर गया है। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने हमलों में मारे गए और घायल हुए लोगों की संख्या की सूचना दी।

सिविल डिफेंस और रेड क्रॉस अस्पताल द्वारा बताए गए हमलों के स्थान भूमध्य सागर के तट पर इजरायल द्वारा निर्दिष्ट सुरक्षित क्षेत्र के ठीक बाहर प्रतीत होते हैं, जिसे मुवासी के नाम से जाना जाता है। इजरायली सेना ने कहा कि इस घटना की समीक्षा की जा रही है, लेकिन ऐसा कोई संकेत नहीं है कि सुरक्षित क्षेत्र के अंदर आईडीएफ द्वारा हमला किया गया था, इजरायल के सशस्त्र बलों के लिए एक संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हुए। इसने घटना के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी या यह नहीं बताया कि लक्षित लक्ष्य क्या हो सकते थे। इजराइल ने पहले भी मुवासी में “मानवीय क्षेत्र” के आसपास के स्थानों पर बमबारी की है। मुवासी एक ग्रामीण क्षेत्र है जहां कोई पानी या सीवेज प्रणाली नहीं है, जहां विस्थापित फिलिस्तीनियों ने हाल के महीनों में तम्बू शिविर बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *