राजस्थान में मौसम दिखा रहा कई रंग, कहीं शीत लहर तो कहीं गर्मी का अहसास

0

जयपुर । राजस्थान में सर्दी का सितम जारी है. यह दीगर बात है कि शनिवार के मुकाबले रविवार को मामूली राहत मिली हुई है. आज भी राजस्थान के कई इलाके कोहरे की चादर में लिपटे रहे. वहीं कई इलाके शीत लहर की चपेट में रहे। लेकिन अन्य दिनों के मुकाबले आज मौसम जल्दी खुल गया. सुबह 9-10 बजे तक कोहरा छंट गया और धूप खिल गई. राजधानी जयपुर को कोहरे से निजात मिली रही. यहां सुबह से ही मौसम साफ है. अच्छी धूप खिली हुई है. इसके कारण लोगों को मकर संक्रांति पर पंतगबाजी करने में कोई परेशानी नहीं आ रही है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार रात को राजस्थान में सबसे ठंडा शहर झुंझुनूं का पिलानी रहा. वहां न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा दूसरे नंबर पर चूरू शहर सबसे सर्द रहा. वहां न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा. शनिवार को प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहा. केवल शेखावाटी के पिलानी में शीत लहर दर्ज की गई है. वहां आज सुबह कई इलाकों में कोहरा छाया रहा।

कड़कड़ाती सर्दी के बीच सूबे के डूंगरपुर जिले में इससे राहत मिली हुई है. वहां शनिवार को दिन में अधिकतम तापमान 30 डिग्री को पार कर गया. वहां शनिवार को अधिकतम तापामन 30.2 डिग्री दर्ज किया गया. डूंगरपुर में न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री रहा. इसी तरह बाड़मेर को भी कल सर्दी से राहत मिली रही. वहां भी कल दिन का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री और न्यूनतम 10.2 डिग्री दर्ज किया गया है।

शेखावाटी के झुंझुनूं में आज सुबह से ही कोहरा छाया रहा. कोहरे के कारण वहां जनजीवन खासा हुआ प्रभावित हुआ. कोहरे के कारण वाहन चालकों को भारी परेशानियां उठानी पड़ी. दिन में वाहनों की हेड लाइट जलानी पड़ी. लोगों को सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ा. कुछ इसी तरह के हालात धौलपुर जिले के रहे. कोहरे के कारण विजिबिलिटी इतनी कम रही कि वाहन सड़कों पर रेंग-रेंगकर चलते रहे. किसानों के मुताबिक घने कोहरे से गेहूं की फसल में फायदा होगा, लेकिन सरसों और आलू फसल में नुकसान की भी संभावना दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed