भारत और नेपाल के बीच संबंध मधुर, 762 करोड़ रुपये के MoU पर हस्तार

0

नई दिल्ली । भारत और नेपाल के बीच संबंध मधुर हो रहे हैं। अब भारत ने नेपाल के साथ तीन नए डेवलपमेंट प्रोग्राम के MoU पर साइन किया है। ये हाई इम्पैक्ट कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोग्राम हैं। ये तीनों डेवलपमेंट प्रोग्राम नेपाल में शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कृति के क्षेत्र से रिलेटेड हैं। इस प्रोजेक्ट्स में भारत की ओर से नेपाल को करीब 762 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

क्या हैं ये डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स

नेपाल औऱ भारत के बीच हुए समझौते के अंतर्गत तीन प्रोजेक्ट्स में प्यूथन के ऐरावती ग्रामीण नगर पालिका में डांग-बंग माध्यमिक विद्यालय में भवन और हॉस्टल निर्माण, खामलालुंग स्वास्थ्य पोस्ट भवन निर्माण, तेराथुम में आथराई ग्रामीण नगरपालिका तथा काठमांडू के चंद्रगिरि नगर पालिका में चंदन भारतेश्वर महादेव मंदिर बनाने समेत बुनियादी विकास कार्य सम्मिलित हैं।

भारत ने नेपाल में 550 से अधिक परियोजनाएं शुरू कीं

भारत और नेपाल के संबंध शुरू से ही मजबूत रहे हैं। भारत से जुड़े कई सारे लोग नेपाल में भी रह रहे हैं। 2003 के बाद से भारत की ओर से नेपाल में 550 से अधिक डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स शुरू किए हैं। इन प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य नेपाल में जमीनी स्तर पर काम कर वहां के बुनियादी ढांचे मजबूत बनाना है। इसमें सभी सात प्रांतों में स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, कनेक्टिविटी, स्वच्छता और सामाना उपयोगिता वाली चीजें उपलब्ध कराना है जो लोगों की सामान्य जरूरतों को पूर कर सके। भारत ने अब तक 488 डेवलपमेंट प्रोग्राम पूरे किए जबकि 62 पर अभी काम चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *