भारत -ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में भारत को लगा पहला झटका, शेफाली 40 रन बनाकर आउट

0

 

मुंबई। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इकलौता टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 219 रन बनाए, जवाब में भारत ने 90 रनों पर अपना पहला विकेट गंवाया। शेफाली वर्मा 40 रन बनाकर जेस जोनासन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुईं। स्मृति मंधाना के साथ मिलकर उन्होंने भारत को तेज और मजबूत शुरुआत दी। ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और पहली पारी में पूरी टीम 219 रनों पर ही सिमट गई। भारत की ओर से पूजा वस्त्राकर ने चार, जबकि स्नेह राणा ने तीन विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ताहिला मैकग्रा ने सबसे ज्यादा 50 रनों की पारी खेली। किम गार्थ 28 रन बनाकर नॉटआउट लौटीं। भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में यह ऑस्ट्रेलिया का पहली पारी में सबसे छोटा स्कोर है। भारत के लिए इस मैच में ऋचा घोष ने डेब्यू किया है।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 198 रनों पर अपना 9वां विकेट गंवाया था। जेस जोनासन और किम गार्थ ने मिलकर स्कोर 168 से 198 तक पहुंचाया। दीप्ति शर्मा ने इस साझेदारी को तोड़कर भारत को 9वीं सफलता दिलाई। जेन जोनासन 61 गेंद पर 19 रन बनाकर आउट हुईं। अंपायर अनिल चौधरी ने जेस को नॉटआउट करार दिया था, लेकिन दीप्ति एलबीडब्ल्यू को लेकर काफी आश्वस्त दिखीं और भारत ने रिव्यू लिया। जिसके बाद ऑन फील्ड अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। पांचवीं विकेट कप्तान एलिसा हीली के रूप में गिरी, जो दीप्ति शर्मा की गेंद पर 38 रन बनाकर बोल्ड हो गईं। इसके बाद पूजा वस्त्राकर ने अपने हाथ दिखाए और उन्होंने पहले सदरलैंड और फिर एश गार्डनर को चलता किया। ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका स्नेह राणा ने दिया। उन्होंने एलाना किंग को 5 रन पर चलता किया।
भारत ने हाल ही में एकमात्र टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराया था। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया मजबूत है। ऐसे में मुकाबला टक्कर का होगा। हालांकि, भारत अपनी परिस्थितियों का फायदा उठाना चाहेगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम पलटवार के लिए फेमस है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 10 टेस्ट मैच खेले गए हैं। 10 में से 4 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की और 6 मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत ने अभी तक एक भी मैच कंगारू टीम के खिलाफ नहीं जीता है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा। फोएबे लिचफील्ड बिना खाता खोले रन आउट हो गईं। जल्द ही ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिग्गज बल्लेबाज एलिस पेरी के रूप में लगा। वे 4 रन बनाकर पूजा वस्त्राकर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 के पार हो गया है। ताहलिया मैक्ग्रा और बेथ मूनी अच्छे अंदाज में रन बना रही हैं। भारत को तीसरे विकेट की तलाश है।

भारत को तीसरी सफलता स्नेह राणा ने दिलाई। उन्होंने ताहलिया मैक्ग्रा को 50 रन के निजी स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ के हाथों कैच आउट कराया और सफल जोड़ी को तोड़ा, जिसकी भारत को जरूरत थी। ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका बेथ मूनी के रूप में लगा। उनको पूजा वस्त्राकर ने स्नेह राणा के हाथों कैच आउट कराया। भारतीय टीम लंच के बाद दूसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट करने के बारे में सोचेगी, क्योंकि बैटिंग में उतनी गहराई नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की प्लेइंग इलेवन

बेथ मूनी, फोएबे लिचफील्ड, एलिस पेरी, ताहलिया मैकग्राथ, एलिसा हीली (विकेटकीपर/कप्तान), एनाबेल सदरलैंड, एशले गार्डनर, जेस जोनासेन, एलाना किंग, किम गर्थ और लॉरेन चीटल

भारतीय महिला टीम की प्लेइंग इलेवन

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, पूजा वस्त्राकर, रेणुका ठाकुर सिंह और राजेश्वरी गायकवाड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *