सेहत के गुणों का भंडार है आंवला, जानें इससे बनी स्वादिष्ट डिशेज मुरब्बा, चटनी और अचार की रेसिपी

0

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से सर्दी-जुखाम की संभावना कम हो जाती है क्योंकि यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह हमारी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना एक अच्छा फैसला हो सकता है। जानें कैसे बनाएं इसे अपनी डाइट का हिस्सा।

आंवला में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।
इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।
इसका मुरब्बा, चटनी और अचार बनाकर खा सकते हैं।
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Amla Recipe: अपने खट्टे स्वाद और अनगिनत फायदों के लिए मशहूर है आंवला। इसे खाना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है, आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते। आंवला खाने से डायबिटीज से बचाव करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसमें विटामिन-ए भी खूब मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्युनिटी को मजबूत बनाता है। इसलिए आंवला को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना काफी फयदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं, आंवले से बनी कुछ स्वादिष्ट डिशेज, जिसे आप आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं

आंवले का मुरब्बा
आंवले का मुरब्बा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, बनाने में उतना ही आसान होता है। इसे बनाने के लिए आंवले को पानी में दो दिन के लिए भिगाकर रख दें। इसके बाद, इन्हें निकालकर अच्छे से धो लें और उनमें फोर्क की मदद से छेद कर लें। इसके बाद एक पतीले में पानी गर्म कर लें और उसमें आंवले को दो-तीन मिनट के लिए उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर पानी को अलग रख दें। अब चाश्नी बनाने के लिए पानी में चीनी डालकर मध्यम आंच पर पकने दें और इसमें आंवला डालकर अच्छी तरह पकाएं। जब मुरब्बा बन कर तैयार हो जाए, तो इसमें काला नमक, काली मिर्च और फिटकरी डालें। इन सभी को अच्छे से मिलाएं और आंवले का मुरब्बा बनकर तैयार है।

आंवले की चटनी
आंवले की चटनी खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए एक ब्लेंडर में आंवला, धनिया, हरी मिर्च, अदरक, जीरा, काला नमक और चीनी डालकर पीस लें। इसके बाद इसमें आधा कप पानी डालें और फिर से ब्लेंड करके स्मूद पेस्ट बना लें और आंवले की चटनी तैयार है।

आंवले का अचार
अचार खाने में कितना स्वादिष्ट होता है, यह तो आप जानते ही हैं। आंवले का अचार बनाने के लिए आंवले को उबाल लें ताकि वह नरम हो जाए। इसके बाद इसे छानकर अलग कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म कर लें और उसमें सरसों के दानें, हींग और लाल मिर्च का पाउडर का डालकर आंवलेके साथ अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसमें नमक डालें और ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे एक एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *