केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने राष्ट्रपति से की मुलाकात, पीएम जनमन अभियान के कार्यो से अवगत कराया

0

नई दिल्ली । केन्द्रीय जनजातीय कार्य और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर उन्हें प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) के तहत किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया है।

मुंडा ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने गुरुवार को राष्ट्रपति मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) द्वारा विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के कल्याण के क्षेत्र में पिछले 02 महीने में हुई उपलब्धियों से अवगत कराया है।

02 महीने के भीतर 8,000 से अधिक शिविरों का आयोजन

मुंडा ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति को बताया है कि देश के पर्वतीय और सीमावर्ती क्षेत्रों सहित दूरदराज के इलाकों में 02 महीने के भीतर 8,000 से अधिक शिविरों का आयोजन किया गया। इनमें लगभग 11 लाख से अधिक पीवीटीजी समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया है। इन शिविरों में आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, वन अधिनियम पट्टा, पीएम किसान कार्ड के लिए पंजीकरण एवं पीएम जन धन योजना खाते, जाति प्रमाण पत्र और राशन कार्ड आदि जैसे लाभ प्रदान किए गए हैं।

बुनियादी सुविधाओं से पूर्णतः युक्त किया जाना है

उल्लेखनीय है कि पीएम जनमन महत्वाकांक्षी अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 नवम्बर, 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर किया था। इस मिशन के माध्यम से 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह) के पीवीटीजी क्षेत्रों को सड़क, पक्के घर, छात्रावास, स्वास्थ्य, घरों में विद्युतीकरण, बहुउद्देशीय केंद्रों का निर्माण एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थापना, दूरसंचार कनेक्टिविटी के लिए मोबाइल टावर, स्थायी आजीविका और नल से स्वच्छ पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं से पूर्णतः युक्त किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *