मंत्री जोशी ने उत्‍तराखंड में 37 सड़क मार्गों को दी स्वीकृति

0

देहरादून। ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेश के कई जिलों में मेरा गांव मेरी सड़क योजना में 24 सड़क की योजनाओं को स्वीकृति दी है। विगत वर्ष इस योजना में 49 गांव के लिए सड़कें स्वीकृत की गयी थीं। जिन पर कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है। इससे पूर्व इस वित्तीय वर्ष में इस योजना में 37 सड़क मार्ग स्वीकृत किये जा चुके हैं, जिसे सम्मिलित करते हुए इस वित्तीय वर्ष में अब तक 61 गांव को सड़क मार्ग से जोड़े जाने की मंजूरी दी जा चुकी है।

बुधवार को मंत्रीजोशी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की परिधि से बाहर सम्पर्कविहीन गांवों को सड़क से जोड़ने की दिशा में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में राज्य सरकार ग्रामीण अंचलों के सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। ग्राम्य विकास मंत्री ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का धन्यवाद भी ज्ञापित किया है।

उन्होंने कहा कि इन सड़कों के बनने से स्थानीय ग्रामीणों को हर मौसम में बेहतर यातायात की सुविधा मिल सकेगी। मेरा गांव मेरी सड़क योजना में मुख्य सड़क से एक किमी की दूरी पर स्थित संपर्क विहीन गांवों की सार्वमौसम सम्पर्कता के लिए सड़कें बनाई जाती हैं।
उन्होंने कहा इस योजना से गांव वासियों को सभी मौसमों में आवागमन के लिए संपर्क मार्ग उपलब्ध होने के साथ-साथ स्थानीय उपज को बाजार तक लाने की सुविधा होगी। जिससे कृषकों की आय में वृद्धि होगी तथा प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष अन्य रोजगार के साधन भी विकसित होंगे। उन्होंने कहा गांवों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सभी सम्भव प्रयास किये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *