मालदीव से सुंदर ‘लक्षद्वीप’, 2.5 लाख क्यों खर्च करें, 50 गुना कम बजट में घूमें

0

नई दिल्‍ली । पर्यटन को लेकर भारत और मालदीव के बीच विवाद गहराने के बाद अब सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स जमकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं. X पर मालदीव आउट, बायकॉट मालदीव जैसे हैशटेग ट्रेंड कर रहे हैं। इस बीच ट्रैवल साइट्स भी अब टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए लक्षद्वीप को प्रमोट करने में जुट गई हैं।

EaseMyTrip ने कहा कि वे मालदीव की सारी फ्लाइट कैंसिल कर रहे हैं. इस ट्रैवल पोर्टल ने लक्षद्वीप के लिए पैकेज भी जारी किए हैं. आइये आपको बताते हैं आखिर किस तरह मालदीव के बजाय लक्षद्वीप घूमना कितना सस्ता साबित होगा, साथ ही वहां क्या-क्या नजारे देखने को मिलेंगे?

क्यों खास है लक्षद्वीप

लक्षद्वीप, 36 द्वीपों का समूह अपने समुद्र तटों और प्राकृतिक खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है. मलयालम और संस्कृत में लक्षद्वीप का नाम ‘एक लाख द्वीप’ है. भारत का सबसे छोटा संघ राज्यक्षेत्र लक्षद्वीप एक द्वीपसमूह है जिसमें 32 द्वीपों के क्षेत्र में 36 द्वीप हैं. यह भारत दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है. लक्षद्वीप में अगाती, बंगारम, कदमत, कलपेनी, कवरत्ती और मिनीकॉय प्रमुख पर्यटक स्थल हैं. पूरा लक्षद्वीप रेतीले समुद्र तट,विभिन्न वनस्पति और तर-तरह के जीवों के चलते पर्यटकों को लुभाता है. यहां कई तरह के सी एडवेंचर का लुत्फ उठाया जा सकता है।

कैसे पहुंचें लक्षद्वीप

लक्षद्वीप पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले कोच्चि पहुंचना होगा, क्योंकि केरल के इस शहर से लक्षद्वीप की दूरी करीब 220 से 240 किलोमीटर है. आप दिल्ली से फ्लाइट पकड़कर कोच्चि पहुंच सकते हैं और वहां से हवाई और सड़क मार्ग से लक्षद्वीप जा सकते हैं. लक्षद्वीप में एकमात्र एयरपोर्ट एगात्ती है यहां फ्लाइट के जरिए कोच्चि से पहुंचा जा सकता है।

मालदीव से सस्ता लक्षद्वीप घूमना

easemytrip पर लक्षद्वीप के लिए 7 टूर पैकेज उपलब्ध हैं. इनमें 2 रात के पैकेज की कीमत 22999 रुपये है. इसमें होटल, घूमना-फिरना, लोकल ट्रांसपोर्ट और खाने-पीने का खर्च शामिल है, जबकि फ्लाइट का चार्ज शामिल नहीं है. वहीं, 4 रातों के लिए लक्षद्वीप का टूर पैकेज 47199 रुपये है. आप दिल्ली से कोच्चि की फ्लाइट, जिसका किराया 7000 से शुरू होता है, लेकर कोच्चि पहुंच सकते हैं. यहां से लक्षद्वीप आसानी से पहुंचा जा सकता है. यानी लक्षद्वीप में 4 नाइट के टूर पैकेज का खर्च करीब 55,000 तक आएगा।

वहीं, लक्षद्वीप की तुलना में मालदीव घूमना काफी महंगा पड़ता है. मेक माय ट्रिप की साइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 4 नाइट/5 डेज का मालदीव टूर पैकेज 2,52,299 रुपये में उपलब्ध है. हालांकि, इसमें फ्लाइट का फेयर शामिल है. मालदीव और लक्षद्वीप दोनों ही समुद्र के तट पर स्थित हैं और अपनी बेमिसाल खूबसूरती के लिए जाने जाते है. लेकिन, करीब 5 गुना कम खर्च में आप मालदीव जैसा आनंद लक्षद्वीप में उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *