भारतीय सेना से हुई गलती, पब्लिक डोमेन में साझा कर दिया LAC से जुड़ा वीडियो

0

नई दिल्‍ली । LAC यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (line of actual control)पर स्थिति तनावपूर्ण (stressful)ही बनी हुई है। इसी बीच खबर है कि भारतीय सेना (Indian Army)की पश्चिम कमान ने गलती से गोपनीय (secret)जानकारी पब्लिक डोमेन में साझा कर दी। हालांकि, सेना के हरकत में आने के बाद इसे तुरंत हटा भी लिया गया। फिलहाल, सेना की ओर से इस घटना को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। इधर, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बीते सप्ताह ही बताया था कि LAC पर हालात स्थिर लेकिन संवेदनशील बने हुए हैं।

क्या था मामला

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सेना के वेस्टर्न कमांड ने 13 जनवरी को सालाना परेड और एक समारोह के दौरान बहादुरी पुरस्कारों को लेकर YouTube पर एक वीडियो पोस्ट किया था। अब इस वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाएं तेज हो गई थीं। हरकत में आए सैन्य मुख्यालय के हस्तक्षेप के बाद वीडियो को हटाया गया।

सीमा पर तीन सालों से ज्यादा समय से जारी है तनाव

साल 2020 में 5-6 मई को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के पास भारत और चीनी सैनिकों में झड़प हुई थी। इसके बाद 15 जून 2020 को गलवान घाटी में दोनों पक्षों के बीच खूनी झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से ही सीमा पर भारत और चीन लगातार सक्रिय हैं। भारत की तरफ से भी पूर्वी लद्दाख में 50 हजार सैनिकों और भारी हथियारों की तैनाती जारी है।

खास बात है कि 45 सालों में पहली बार भारत और चीन के बीच सीमा पर इस स्तर की झड़प हुई थी। हालांकि, भारत और चीन डिसइंगेजमेंट को लेकर भी चर्चा करते रहे हैं। जनरल पांडे भी कह चुके हैं कि भारत की पहली प्राथमिकता पूर्वी लद्दाख में अप्रैल-मई 2020 की यथास्थिति बहाल करना थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *