महिलाओं को फ्री में स्मार्ट फोन देने वाली गहलोत की योजना बंद करेंगी सरकार? मंत्री ने दिया ये जवाब

0

जयपुर । क्या राजस्थान की नवगठित भजनलाल सरकार महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने की पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की योजना को जारी रखेगी? राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने मंगलवार को विधानसभा में इसका जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि सरकार परीक्षण के बाद कोई फैसला लेगी

उन्होंने कहा कि सरकार परीक्षण के बाद कोई फैसला लेगी । उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती सरकार की इस योजना के तहत लगभग 24.56 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए गए हैं।

विधायक इंद्रा ने इस बारे में सवाल उठाया और पूछा था कि क्या सरकार इस योजना के तहत बाकी महिलाओं को स्मार्टफोन देने का विचार कर रही है. जवाब में मंत्री ने कहा, ‘इस योजना से महिलाओं को हुए लाभ और जनहित का परीक्षण करके स्मार्टफोन योजना पर आगामी निर्णय किया जाएगा।

महिलाओं को कुल 24,56,001 स्मार्टफोन दिए गए

गौरतलब है कि पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार ने ‘चिरंजीवी परिवार’ की महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने की योजना शुरू की थी. मंत्री ने अपने जवाब में बताया कि विगत सरकार द्वारा चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए गए थे. कुल 24,56,001 महिलाओं को इंटरनेट डाटा से युक्त स्मार्टफोन दिया गया. इस पर कुल 1670.08 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई।

इसके अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा की पालना में स्मार्टफोन वितरण कार्य को आचार संहिता के कारण बंद कर दिया गया था. पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *