बसपा से निलंबित के बाद राहुल की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा में शामिल होंगे दानिश अली

0

लखनऊ । कथित पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए हाल ही में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) द्वारा निलंबित किए गए लोकसभा सदस्य दानिश अली रविवार को कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भाग लेने के लिए मणिपुर पहुंचे। सोशल मीडिया पोस्ट की एक श्रृंखला में, अली ने अपना विश्वास व्यक्त किया कि एक राजनेता के रूप में “एकता और न्याय के लिए सबसे बड़े अभियान” में शामिल होना उनका कर्तव्य था।

शोषण के इस माहौल के खिलाफ एक चौतरफा अभियान शुरू करना

अली ने उस पल को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा, ”मैं बहुत गहराई से खोजबीन करने के बाद यहां पहुंचा हूं। मेरे पास दो विकल्प थे – या तो यथास्थिति को स्वीकार करना और दलितों, पिछड़े वर्गों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों और अन्य हाशिये पर पड़े और गरीब वर्गों के शोषण को नजरअंदाज करना, या भय, नफरत, शोषण के इस माहौल के खिलाफ एक चौतरफा अभियान शुरू करना।’ अपने निर्णय पर विचार करते हुए उन्होंने कहा, “यह निर्णय लेना मेरे लिए स्वाभाविक था क्योंकि मैं खुद संसद में इसी तरह के हमले का शिकार हुआ था, जहां सत्तारूढ़ दल के एक सदस्य द्वारा मेरे और मेरे धर्म के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया था।” अली संसद में बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की आपत्तिजनक टिप्पणी का जिक्र कर रहे थे.

मुझ पर हमला देश में डर और नफरत का हिस्‍सा

यात्रा में शामिल होने के बारे में विस्तार से बताते हुए अली ने लिखा, “मुझे एहसास हुआ कि मुझ पर हमला देश में डर और नफरत का माहौल बनाने की एक बड़ी योजना का हिस्सा था।” पिछले महीने, मायावती के नेतृत्व वाली बसपा ने कांग्रेस नेताओं के साथ बढ़ती निकटता की खबरों के बीच दानिश अली को निलंबित कर दिया था। बिधूड़ी की अपमानजनक टिप्पणियों के बाद समर्थन व्यक्त करने के लिए राहुल गांधी दिल्ली में अली के आधिकारिक आवास पर गए।

अली ने कांग्रेस में प्रवेश की पुष्टि नहीं की

निलंबन के बावजूद, अली ने कांग्रेस में प्रवेश की पुष्टि नहीं की है, लेकिन भाजपा के खिलाफ लड़ने की अपनी प्रतिबद्धता जताई है। उन्होंने लोकसभा सांसद बनाने के लिए मायावती का आभार व्यक्त किया और देश के संसाधनों के शोषण के खिलाफ आवाज उठाते रहने का संकल्प लिया। कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रमुख अजय राय ने अली के निलंबन को “अनुचित” बताया और समर्थन का आश्वासन दिया, यह कहते हुए कि पार्टी “अली और उनके लिए जो कुछ भी खड़ा है उसे मजबूत करने के लिए सब कुछ करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *