अयोध्या पर एयरलाइन कंपनियों का फोकस, कई श‍हरों के लिए SpiceJet का ऐलान

0

नई दिल्‍ली । राम मंदिर (Ram Mandir)के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या चर्चा (Ayodhya discussion)के केंद्र में है। हॉस्पिटैलिटी से एविएशन सेक्टर (Hospitality to aviation sector)की कंपनियां इस शहर पर फोकस (focus)कर रही हैं। इसी कड़ी में अब तक कुल तीन एयरलाइन कंपनियों ने अयोध्या से देश के अलग-अलग शहरों के लिए फ्लाइट सर्विस का ऐलान किया है। ये तीन एयरलाइन कंपनियां- इंडिगो, एयर इंडिया (एआई) एक्सप्रेस और स्पाइसजेट हैं।

इंडिगो: 30 दिसंबर को अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने के बाद इंडिगो ने 6 जनवरी से दिल्ली से अयोध्या के लिए फ्लाइट सर्विस शुरू की थी। इंडिगो की अहमदाबाद-अयोध्या रूट की फ्लाइट भी शुरू हो चुकी है। वहीं, 15 जनवरी से मुंबई-अयोध्या रूट की फ्लाइट शुरू करने की योजना है।

स्पाइसजेट: एयरलाइन 21 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से अयोध्या के बीच एक विशेष उड़ान संचालित करेगी। अयोध्या के लिए एयरलाइन का सामान्य परिचालन एक फरवरी से शुरू होगा। एयरलाइन की फ्लाइट सर्विस चेन्नई से हर दिन, मुंबई से सप्ताह में 6 बार और बेंगलुरु से साप्ताहिक चार बार होगी।

एयर इंडिया (एआई) एक्सप्रेस: एयरलाइन कंपनी 17 जनवरी से अयोध्या को बेंगलुरु और कोलकाता से जोड़ने वाली सीधी उड़ानें शुरू करेगी। अयोध्या और दिल्ली के बीच उड़ान सेवा शुरू की जा चुकी है।

22 जनवरी को 100 चार्टर्ड फ्लाइट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया था कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या हवाई अड्डे पर करीब 100 चार्टर्ड फ्लाइट के पहुंचने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में बेहतर होती हवाई सेवाओं की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा था कि वर्ष 2016-17 में प्रदेश में हवाई यात्रियों की संख्या 59.97 लाख थी, जो वित्तीय वर्ष 2022-23 में बढ़कर 96.02 लाख हो गयी। विगत तीन वर्षों में प्रदेश में हवाई यात्रियों की संख्या में 29.46 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। आपको बता दें कि अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *