क्या भारत की जेल में बंद होगा हाफिज सईद? जानिए पाकिस्‍तान से घसीटकर भारत लाने की पूरी तैयारी

0

नई दिल्‍ली । क्या भारत मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है? पकिस्तानी मीडिया में ही खबर चल रही है कि पाकिस्तान सरकार से उसे भारत भेजने का अनुरोध किया गया है। मुंबई आतंकी हमले में सईद के शामिल होने की जानकारी पाकिस्तान को पहले ही दे दी गई थी. साथ ही अपील की गई थी कि उसके खिलाफ सभी जरूरी न्यायिक प्रक्रिया पूरी की जाएगी और उसे सजा भी दिया जाएगा लेकिन कथित रूप से आज भी वह पाकिस्तान में आजादी से रहता है।
पाकिस्तानी मीडिया संस्थान इस्लामाबाद पोस्ट में दावा किया गया है कि भारत सरकार ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को भेजे अनुरोध में हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की अपील की. राजनयिक सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में दावा है कि इस प्रक्रिया को जल्द शुरू करने की मांग की गई है. इस खबर पर ना तो पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय और ना ही भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि की गई है।

हाफिज सईद को भारत लाने पर क्या होगा?

अगर खबर की कोई आधिकारिक पुष्टि होती है और पाकिस्तान हाफिज सईद को भारत प्रत्यर्पण के लिए तैयार होता है तो इससे दोनों देशों के संबंधों पर पॉजिटिव असर पड़ेगा. मसलन, इससे स्पष्ट हो पाएगा कि पाकिस्तान सचमुच आतंकवाद के खिलाफ है. इससे आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की गंभीरता का भी पता चल पाएगा. प्रत्यर्पण प्रक्रिया अगर शुरू होती है तो दोनों देशों में राजनयिक स्तर पर बातचीत भी बढ़ेगी. इससे पाकिस्तान को भी अपनी आर्थिक तंगी दूर करने में मदद मिल सकती है।

कौन है हाफिज सईद और क्या पाकिस्तान ने लिया एक्शन?

हाफिज सईद भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी है. वह अमेरिका के आतंकी लिस्ट में शामिल है. मुंबई आतंकी हमले के आरोप में अमेरिका ने उस पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है. भारत लगातार उसके खिलाफ कार्रवाई की अपील करता रहा है और सईद के भारत प्रत्यर्पण की मांग भी उठती रही है. हाफिज सईद को पिछले दशक में कार्रवाई का सामना भी करना पड़ा है।

सईद लश्कर-ए-तैयबा का प्रमुख है, जिसके आतंकियों ने 2008 में मुंबई में आतंक मचाई थी. उसे पहली बार 2019 में गिरफ्तार किया गया था, वो भी तब जब पाकिस्तान पर एफएटीएफ यानी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की तलवार लटकी थी. उसे 11 साल जेल की सजाई सुनाई गई थी. बाद में पाकिस्तान की एक अदालत ने आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उसे 31 साल की सजा सुनाई. अभी स्पष्ट नहीं है कि वह जेल में है या अपने घर में लेकिन 2017 में उसे हाउस अरेस्ट से रिहाई मिलने के बाद आजाद घूम रहा था।

क्या हाफिज सईद को भारत लाया जा सकता है?

हाफिज सईद को भारत लाना इतना आसान नहीं है लेकिन अगर दोनों देशों की सरकार में सहमति बनती है तो उसे भारत लाया जा सकता है. मसलन, भारत और पाकिस्तान के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है और ऐसे में इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाना मुश्किल हो सकता है. 2018 में विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री रहे वीके सिंह ने बताया था कि भारत ने जांच में सहयोग की बात कही है लेकिन इसका पाकिस्तान ने कोई जवाब नहीं दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *