सहस्त्रों दीप ज्योति से अंकित राम नाम ने वेदपीठ परिसर को राम नगरी बनाया

0

निंबाहेड़ा ! जन-जन आराध्य प्रभु श्री रामलला के भव्य मंदिर में विराजने एवं प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में श्री कल्लाजी वेदपीठ एवं शोध संस्थान तथा श्री कल्लाजी मंदिर न्यास की ओर से सोमवार की संध्या वेला में वेदपीठ परिसर में 11 हजार दीप ज्योति से राम नाम अंकित कर समूचे परिसर को आलौकित करते हुए ऐसा परिदृश्य तैयार किया मानो समूचा परिसर ही राम नगरी बन गया हो। इस मौके पर वेदपीठ के आचार्यों, बटुकों, वीर वीरांगनाओं, कृष्णा शक्ति दल की माता बहनों एवं कल्याण भक्तों ने पूरे उत्साह के साथ सहस्त्रों दीप ज्योति प्रकट करने व उनसे राम नाम की शोभा बढ़ाने का अनुकरणीय कार्य किया। जिसे देखकर हजारों लोग चकित हो गए। हर कोई ऐसे दृश्य को कैमरों में कैद करते नजर आया। इस बीच बड़ी संख्या में मौजूद राम भक्तों ने जय श्रीराम के उद्घोष के साथ गगनभेदी नारे लगाकर वातावरण को राममय बना दिया। इसी दौर में निंबाहेड़ा के ढ़ाबेश्वर महादेव से जुड़े भस्म रमैया भक्त मंडल द्वारा ढोल ताशों के साथ पारंपरिक वाद्य वादन कर समूचे वातावरण को भक्ति मय बना दिया। इस अनूठे आयोजन के हजारों साक्षी प्रभु श्री राम के रंग में रंगते नजर आए।

संध्या महाआरती में उमड़ा श्रद्धा सैलाब

 कल्याण नगरी के राजाधिराज ठाकुर श्री कल्लाजी के रामरूप में दर्शन के साथ ही संध्या महाआरती के दौरान हजारों श्रद्धालु उमड़ पड़े। इस दौरान महाआरती में भाग लेकर कई भक्तों ने स्वयं धन्य किया। सहस्त्र दीप ज्योति से महाआरती करते हुए सभी ने यह कामना की कि प्रभु श्रीराम देश, प्रदेश व जिले में सुख, शांति, और समृद्धि का आशीर्वाद देंगे। इस मौके पर वेदपीठ की ओर से श्रद्धालुओं को महाप्रसाद का वितरण किया गया।

कल्याण चौक में 11 हजार हनुमान चालीसा के समवेत स्वर में पाठ

 वेदपीठ की ओर से आनंदोत्सव को रामोत्सव रूप में मनाने के लिए संध्या वेला में कल्याण चौक पर 11 हजार सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें एक हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने समवेत स्वर में हनुमान चालीसा पाठ के एकादश आवृति करते हुए समवेत स्वर में ऐसी प्रस्तुति दी मानों राम भक्त हनुमान इस परिसर में साक्षात प्रकट हो गए हो, इसी दौरान विधायक श्रीचन्द कृपलानी ने कार्यक्रम में पहुंच कर सभी को श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर की बधाईयां देते हुए कहा कि वेदपीठ के इस अनूठे आयोजन ने कल्याण नगरी में एक नया इतिहास रचा है। जिसमें एकसाथ 11 हजार दीप ज्योति एवं इतने ही हनुमान चालीसा के पाठ किए गए। कृपलानी के साथ पूर्व विधायक अशोक नवलखा, नगर अध्यक्ष नितिन चतुर्वेदी, देवकरण समदानी, निलेश मेहता सहित भाजपा पदाधिकारी मौजूद थे। इस मौके पर कृपलानी एवं वेदपीठ के पदाधिकारियों ने 36 कार सेवकों का तुलसी माला व उपरणा ओढ़ाकर सम्मान किया। इस दौरान दिवंगत कारसेवकों को भावभिनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

गौ माता को लगाया 3 क्विंटल लापसी का भोग

प्रभु श्रीरामलला के अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने के पावन अवसर पर कल्लाजी वेदपीठ एवं गौनन्दन परिवार के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को कल्याण गौशाला में 3 क्विंटल लापसी का भोग गौमाता को लगाया गया। इस दौरान कथा व्यास पंडित विकास नागदा एवं उनके सहयोगियों ने पूरी श्रद्धा भाव के साथ गायों को लापसी खिलाकर आशीर्वाद लिया।

35 कार सेवकों का हुआ सम्मान

श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर कल्लाजी वेदपीठ की ओर से 36 कार सेवकों शांतिलाल लोढ़ा, रामपाल काबरा, राधेश्याम जोशी, रमेश पिरीया, श्रवणकुमार पंड्या, श्रीचन्द कृपलानी, रामप्रसाद वैष्णव कानाजी कुण्ड, राधेश्याम धाकड़, रविशंकर बाहेती, चैनराम बैरवा, नवीनकुमार शर्मा, मेवाराम खटीक, बालूलाल सुखवाल, मुरलीधर जयपुर, गीतालाल, सुरेश अग्रवाल, श्याम अग्रवाल, रामलाल भराड़िया, रमेश पंडित, सुरेश सुखवाल, रतनसिंह राठौड़, धर्मेन्द्र तेली, अभय सिसोदिया, धर्मनारायण भारद्वाज, उदयलाल, चुन्नीलाल, अमरचन्द, रतनलाल साजनपुर, लालचन्द किशनपुरा, उदयलाल मेनारिया, दिनेश शर्मा, रमेश धूत, अशोक जायसवाल कनेरा, घीसूलाल, सोहनलाल कनेरा, श्यामलाल वैष्णव, शांतिलाल वैष्णव का सम्मान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *