मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे मोहन यादव, BJP विधायक दल की बैठक में फैसला

0

मोहन यादव का राजनीतिक सफर छात्र राजनीति से शुरू हुआ और इसके बाद 2013 में मोहन यादव पहली बार विधायक बने. मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, BJP विधायक दल की बैठक में फैसला

नई दिल्‍ली : मोहन यादव को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री  के रूप में चुना गया है. मोहन यादव निवर्तमान सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहे हैं और उज्जैन दक्षिण सीट से निर्वाचित हुए थे. भाजपा विधायक दल की आज हुई बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी. उन्‍हें आरएसएस की भी पसंद माना जाता है. उज्जैन जिले से तीन बार के विधायक 58 साल के यादव की नियुक्ति को व्यापक रूप से उनके पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान के लिए राजनीतिक राह  के अंत के रूप में देखा जा रहा है.

मध्य प्रदेश: विधायक दल का नेता चुनने के लिए BJP विधायकों की बैठक सोमवार को मोहन यादव का राजनीतिक सफर छात्रसंघ सचिव के रूप में शुरू हुआ. इसके बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े और बाद में एबीवीपी के प्रदेश मंत्री भी रहे. इसके बाद 2013 में मोहन यादव पहली बार विधायक बने. इसके बाद 2018 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में उन्हें फिर से चुना गया.

शिवराज सरकार में रहे हैं मंत्री

राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में यादव का प्रभाव तब और मजबूत हुआ, जब उन्होंने 2 जुलाई, 2020 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

कांग्रेस उम्‍मीदवार को करीब 12 हजार वोटों से हराया

25 मार्च 1965 को मध्य प्रदेश के उज्जैन में जन्मे मोहन यादव कई सालों से बीजेपी से जुड़े हुए हैं. हाल के 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मोहन यादव ने कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव के खिलाफ 12,941 वोटों के अंतर से जीत हासिल करते हुए उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक बने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *