सपना के सपने में पंख जरूर लगेंगे, उड़ान भरेगी वो : डॉ. प्रणव कुमार बब्बू

 

रांची रिवोल्ट – जनमंच के डॉ. बब्बू, सुजाता भकत, विजय दत्त पिन्टू व अन्य सदस्यों ने सपना के घर पहुँचकर उसे साइकिल, ट्रैकशूट, स्पोर्ट्स शूज, खाद्य सामग्री और नकद राशि प्रदान की

RANCHI:  झारखण्ड की राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी सपना कुमारी को रांची रिवोल्ट – जनमंच के सदस्यों ने साइकिल, ट्रैकशूट, स्पोर्ट्स शूज, खाद्य सामग्री और नकद राशि प्रदान की. इसके साथ ही घोर गरीबी में जीवन बसर कर रहे सपना के परिवार के सदस्यों को भी वस्त्र प्रदान किये गये.

रांची रिवोल्ट – जनमंच के डॉ. प्रणव कुमार बब्बू, सुजाता भकत, विजय दत्त पिन्टू सहित अन्य सदस्य आज 11 बजे पूर्वाहन में अनगढा के बोंगाई बेड़ा गांव में पहुँचे

और उसका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि जिस प्रकार से अभावग्रस्त होते हुए विकट गरीबी में भी सपना कुमारी ने स्वयं को राष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है उससे सभी को प्रेरणा लेने की जरूरत है.

 

ज्ञातव्य है कि पिछले दिनों रांची रिवोल्ट – जनमंच के सदस्यों को यह जानकारी मिली थी कि रांची के अंनगढ़ा प्रखण्ड के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र की रहनेवाली राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी खिलाड़ी सपना कुमारी विकट गरीबी में भी न केवल संघर्ष कर रही है

बल्कि अपने खेल की प्रैक्टिस के लिये वह 12 किलोमीटर प्रतिदिन पैदल आती – जाती है. अपने अभ्यास स्थल तक जाने के लिए वह तड़के सुबह सवेरे 3 बजे ही जागकर पैदल घर से निकल पडती है.

सुदूर ग्रामीण क्षेत्र से 12 किलोमीटर पैदल जाना बेहद कष्टदाई एवं दुष्कर कार्य है और इस दौरान उसे जंगली जानवरों का भी खतरा बना रहता है.

इस बात की जानकारी होने पर झारखण्ड की इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी को सहायता पहुंचाने का संकल्प लेते हुए रांची रिवोल्ट – जनमंच के सदस्यों ने सहायता का निर्णय लिया.

इसी निर्णय के तहत आज रांची रिवोल्ट जनमंच के सदस्यों ने सपना के गांव बोंगाई बेड़ा गाँव का दौरा किया. तमाम सरकारी सुविधाओं से वंचित इस गाँव में आवागमन के लिए सलीके का रास्ता भी नहीं बना है.

पतली कच्ची पगडंडी के सहारे ही पैदल चलकर वहाँ गये सभी सदस्य उस गांव में सपना के घर तक पहुँचे.

सबसे पहले उन्हें सपना एवं उसके परिवार के सभी सदस्यों को पुष्प एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया.

इसके साथ ही साइकिल, ट्रैकशूट, स्पोर्ट्स शूज, खाद्य सामग्री और नकद राशि भी प्रदान की गयी. सपना के परिवार के सदस्यों को भी वस्त्र
दिये गये.

सपना के माता – पिता सहित सभी अभिभावकों एवं ग्रामीणों को भी इस अवसर पर माला पहनाकर एवं अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया.

पूर्व पुलिस अधिकारी रहीं एवं भारोत्तोलन में विश्व पुलिस एथलीट में सिल्वर पदक विजेता सुजाता भकत ने सपना को खेल से जुड़े कई टिप्स बताये और उसे प्रोत्साहित किया.

समाजसेवी सह रांची रिवोल्ट – जनमंच के संयोजक डॉ. प्रणव कुमार बब्बू ने सपना को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया और उसके उज्जवल भविष्य की कामना की.

डॉ.बब्बू ने उपस्थित सभी ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखण्ड की बेटियों को आगे बढ़ाने में सभी को योगदान करना है और किसी बेटी को खेल और पढ़ाई में कभी किसी प्रकार की कमी का अहसास नही हो इसका सम्मिलित प्रयास करना बहुत जरूरी है.

इतने सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में सदस्यों के पहुँचने एवं उन्हें वास्तविक स्थिति से अवगत कराने में शहनाज़ खातून, शबनम परवीन आदि का विशेष योगदान रहा.

आज इस अवसर पर रांची रिवोल्ट जनमंच के संयोजक डॉ. प्रणव कुमार बब्बू, सुजाता भकत, विजय दत्त पिंटू, सन्तोष, दीपक, सूरज कुमार सिन्हा, शहनाज खातून, शबनम परवीन, मनोज महतो, सूरज महतो, अनिता देवी, बलराम महतो, शिवन देवी, छोटेलाल महतो, अशोक महतो, सबिता देवी, पांथो देवी, बबीता देवी, जीतन देवी, शानू महतो, सनोज महतो, उमेश महतो, विजय महतो, रवि महतो, मुकेश महतो, मदन महतो, मोहन महतो, लाला महतो, बुधराम महतो, बबिता देवी, पूनम देवी, गायत्री देवी, अनिता देवी, आरती देवी, निशा कुमारी, मनीष महतो, जगदीश महतो सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *