डीपीएस राँची में सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया गया

 

RANCHI:  विद्यार्थियों के जीवन में पारदर्शिता, ईमानदारी और अखंडता को बढ़ावा देने और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से,

डीपीएस राँची ने सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन, राँची के सहयोग से  03 नवंबर 2022 को कक्षा XI और XII के छात्रों के लिए एक काउंसलिंग सेशन का आयोजन किया गया।

इस सेशन का विषय “करप्शन फ्री इंडिया फॉर अ डेवलप्ड नेशन” था। इस सत्र के मुख्य वक्ता सीबीआई, राँची के डीएसपी श्री आशीष पारीक थे।

इस सत्र के दौरान श्री आशीष पारीक ने सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन में भर्ती होने की जरुरी प्रक्रिया एवं इस संस्था के महत्व पर प्रकाश डाला। साथ ही,

उन्होंने केंद्रीय सतर्कता आयोग की भूमिका और जिम्मेदारियों, भ्रष्टाचार के कानूनी पहलुओं, भ्रष्टाचार के विभिन्न रूपों और भ्रष्टाचार को कम करने के तरीकों को विद्यर्थियों के साथ साझा किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, “देश का विकास नैतिक मूल्यों पर आधारित है।

भ्रष्टाचार करने वाले लोग राष्ट्र के विकास में बाधा डालते हैं”।

उन्होंने अपने सत्र में भ्रष्टाचार मुक्त स्थिति के लिए जनता की भूमिका, कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में भी बताया।

सत्र के बाद छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सीबीआई और उनके संगठन से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

प्रतियोगिता के विजेताओं को ट्रॉफी और सांत्वना पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, डीपीएस रांची के प्रिंसिपल डॉ राम सिंह ने कहा, “भ्रष्टाचार एक सामाजिक बुराई है और इसे खत्म करने की जरूरत है।

क्योंकि यह राष्ट्र के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पैदा करेगा।”

उन्होंने एक राष्ट्र की समृद्धि और गुणवत्तापूर्ण जीवन सुनिश्चित करने के लिए भ्रष्टाचार मुक्त स्थिति के लिए छात्रों की भूमिका, कर्तव्यों और जिम्मेदारियों पर भी जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *