शहर के तालाबों की साफ सफाई का महापौर एवं नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण

 

बड़ा तालाब, कांके डैम, हटनिया तालाब, जेल तालाब चडरी तालाब, बटन तालाब, अरगोड़ा तालाब सहित अन्य तालाबों के सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

गहरे तालाबों और जलाशयों में बैरिकेड किए जाएंगे

खतरनाक  स्थलों तथा विसर्जन स्थलों पर सूचना पट्ट भी लगाया जाएगा

RANCHI:  आगामी छठ महापर्व को देखते हुए रांची नगर निगम क्षेत्रांतर्गत सभी डॅम, तालाब, नदियाँ इत्यादि के तट पर अवस्थित छठ घाट के साफ-सफाई के लिए विशेष सफाई अभियान चलाई जा रही है.

आज महापौर डॉ आशा लकड़ा एवं नगर आयुक्त  शशि रंजन, भा०प्र०सं० के द्वारा रांची नगर निगम क्षेत्रांतर्गत विभिन्न छठ घाटो पर चल रही विशेष सफाई अभियान का निरीक्षण किया गया।

इस क्रम में उनके द्वारा बड़ा तालाब, कांके डैम हटनिया तालाब, जेल तालाब पडरी तालाब बटन तालाब, अरगोड़ा तालाब सहित अन्य तालाबों के सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया।

इस दौरान  महापौर ने कहा कि छठ घाटों की साफ सफाई के लिया निगम द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

रांची नगर निगम क्षेत्र में कूल 67 तालाब है और सभी छोटे-बड़े जलाशयों की सफाई के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

साथ ही पीड़ हार्वेस्टिंग मशीन द्वारा तालाबों से जलकुमी निकालने का कार्य तथा मैनुअल रूप से सफाई कर्मियों के द्वारा सफाई किया जा रहा है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस वर्ष बारिश अच्छी हुई है. सभी जलाशयों में पर्याप्त पानी है।

छठ व्रतियों की सुरक्षा को देखते हुए गहरे तालाबों और जलाशयों में बैरिकेड किए जाएंगे,

ताकि छठव्रती गहरे पानी तक न पहुंच सके खतरनाक  स्थलों तथा विसर्जन स्थलों पर सूचना पट्ट भी लगाया जाएगा।

निगम क्षेत्र में साफ-सफाई से संबंधित कार्य भी तेजी से किए जा रहे हैं।

उम्मीद है कि एक सप्ताह में सभी तालाबों और जलाशयों की सफाई पूरी हो जाएगी। मौके पर उन्होंने निदेश दिया कि छठ घाटों के दीवारों में आकर्षक पेंटिंग तथा मरम्मत के कार्य जल्द से जल्द किया जाए।

मौके पर नगर आयुक्त महोदय ने छठ घाटों में फैली गंदगी को सफाई, ग्रास कटिंग, तालाबों में खतरनाक स्थलों की पहचान ब्लीचिंग का छिड़काव (तालाब के चारों तरफ) एवं इसके साथ तालाबों के संपर्क पथों एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों की सफाई छठ महापर्व प्रारंभ होने के पहले सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

उन्होंने निगम में कार्यरत सभी नगर प्रबंधक, नगर अभियान प्रबंधक, सुपरवाइजर जोनल सुपरवाइजर एवं MPS को वह निदेश दिया गया है कि आगामी छठ महापर्व को देखते हुए शहर के विभिन्न घाटो / जलाशयों की समुचित साफ-सफाई इत्यादि के कार्य सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि छठ महापर्व के दौरान छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो तथा एक स्वच्छ वातावरण में सभी श्रद्धालु भगवान भास्कर को अर्घ्य दें, इसका ध्यान रखें।

उनके द्वारा निदेश दिया गया कि निगम क्षेत्रांतर्गत जितने भी जलाशय छठ घाट के लिए चिन्हित किए गए है, सभी तालाबों और जलाशयों को छठ पर्व से पूर्व बेहतर तरीके से साफ-सफाई कर प्रकाश व्यवस्था का इंतजान किया जाए।

साथ ही खतरनाक स्थलों को चिन्हित करते हुए रेड रिबन लगाया जाए ताकि लोग गहराई की तरफ न जाएं और किसी भी तरह की अनहोनी नहीं हो इसके अलावा उन्होंने कहा कि निगम द्वारा छठ घाटों पर श्रद्धालु की सुविधा हेतु चेंजिंग रूम का निर्माण कराया जायेगा।

मौके पर वॉर्ड पार्षदगण, उप नगर आयुक्त  रजनीश कुमार, सहायक नगर आयुक्त श्रीमती शीतल कुमारी, नगर प्रबंधक एवं अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *