विश्व ह्रदय दिवस के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री संग दौडे रिम्स के चिकित्सक

ह्रदय रोगों से बचने के लिए खानपान ध्यान देना जरुरी: बन्ना गुप्ता

रिम्स सीटीवीएस विभागाध्यक्ष डॉ विनीत महाजन, कार्डियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ प्रकाश भी दौड़ लगाईं

RANCHI: विश्व ह्रदय दिवस के मौके पर आज रिम्स परिसर(राजेन्द्र पार्क) से मैराथन दौड़ में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता सहित सैकड़ों डाक्टर, मेडिकल छात्र छात्राएं शामिल हुए. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने अपने उद्गार व्यक्त किये.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि “हृदय रोगों से बचने के लिए हमें अपने खान पान पर घ्यान देना होगा क्योंकि हार्ट अटैक से सबसे ज्यादा मौतें हो रहीं हैं और आज की युवा पीढ़ी इस से सबसे ज़्यादा प्रभावित हो रहे हैं।”

स्वास्थ्य मंत्री ने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम करने पर भी जोर दिया।

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर कर मैराथन दौड़ का शुभारंभ किया.

इस मौके पर रिम्स के प्रभारी निदेशक डॉ विवेक कश्यप, चिकित्सा अधीक्षक डॉ हिरेन बिरुआ, उपाधीक्षक डॉ शैलेश त्रिपाठी, सीटीवीएस विभागाध्यक्ष डॉ विनीत महाजन, कार्डियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ प्रकाश कुमार सहित वरीय चिकित्सक उपस्थित थे .

डॉ प्रकाश कुमार, विभागाध्यक्ष, कार्डियोलॉजी ने मौके पर कहा की आज का तनाव भरा माहौल और जीवनशैली हृदय रोग का एक बड़ा कारण है जो युवाओं को प्रभावित कर रहा है।

उन्होंने कहा, “सभी जागरूक हो और अपने दिल का ख्याल रखें।”

डॉ विनीत महाजन, विभागाध्यक्ष, CTVS ने कहा की दिल को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को तम्बाकू, धूम्रपान एवं नशीले पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान प्रो (डॉ) विवेक कश्यप, प्रभारी निदेशक; डॉ हीरेन्द्र बिरुआ, चिकित्सा अधीक्षक; डॉ शैलेश त्रिपाठी, उप चिकित्सा अधीक्षक और अन्य विभागों के डॉक्टर मौजूद थे।

मैराथन में लगभग 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। मैराथन के आयोजन में कार्डियोलॉजी विभाग, CTVS विभाग, रिम्स इकोलॉजिकल सोसाइटी व SOTTO की अहम भूमिका रही।

 

मैराथन दौड़ रिम्स परिसर से बरियातु स्थित गांधी मैदान एक किलोमीटर तक रखा गया था. मैराथन दौड़ में जेडीए अध्यक्ष विकास कुमार एवं सैकड़ों मेडिकल छात्र छात्राएं काफी उत्साह एवं उमंग के साथ भाग लिया.

सीटीवीएस विभागाध्यक्ष डॉ विनीत महाजन ने बताया कि पूरे विश्व में 29 सितम्बर को हर वर्ष मनाया जाता है विश्व ह्रदय दिवस पर लोगों को ह्रदय के स्वस्थ रखने के प्रति जागरूक किया जाता है.

डॉ महाजन ने बताया कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल को स्वस्थ रखना जरुरी है साथ ही दिल की बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता भी जरूरी है इसके लिए धुम्रपान, तंबाकू एवं नशीले पदार्थों के सेवन से बचना होगा साथ खान पान में ज्यादा तैलीय खाद्य पदार्थ, जंक फूड का परहेज करना जरूरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….