विश्व के नायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 

 

आदित्य साहू

लेखक

(भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवम राज्यसभा सांसद) 

भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर से महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर तक ‘सेवा पखवाड़ा’ का आयोजन कर रही है ।

सेवा कार्यों के माध्यम से कार्यकर्ता समाज के विभिन्न वर्गों से जुड़कर समस्याओं का समाधान करेंगे ।हर बार की तरह इस बार भी दो हफ्तों का कार्यक्रम पूरे देश भर में चलेगा।

नरेंद्र मोदी के रूप में देश को एक ऐसा सशक्त व निर्णायक प्रधानमंत्री मिला है, जिसने दशकों से अपने अधिकारों से वंचित करोड़ों गरीबों को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर ना सिर्फ उन्हें समाज में गरिमामय जीवन दिया बल्कि अपने अथक परिश्रम से विश्व भर को बता दिया कि प्रजा पक्षीय नेतृत्व कैसा होता है।

2014 में पहली बार देश की बागडोर थामने वाले प्रधानमंत्री मोदी जी आज विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता है ।

प्रधानमंत्री के रूप में देश की सत्ता पर विराजित होते हुए 8 साल बाद आज भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता देश और दुनिया में बढ़ती ही जा रही है ।प्रधानमंत्री में नायकत्व की झलक अगर देश की करोड़ों जनता देखती है तो इसके पीछे उनके बड़े फैसले व नीतियां हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सर्जिकल और एयर स्ट्राइक के जरिए भारतीय सेना का पराक्रम को देश ने देखा ।

विगत 8 साल में अच्छे दिन से लेकर आत्मनिर्भर भारत तक का सफर तय हुआ और उससे पूरी दुनिया में भारत को एक अलग पहचान मिली ।

विश्व के सबसे बड़े कोरोना वैक्सिनेशन अभियान ने पूरी दुनिया में मोदी जी के कामों का लोहा माना ।कोरोना महामारी के दोनों काल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की ‘अंत्योदय योजना ‘को साकार करते हुए देश के 80 करोड़ जनता के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज का इंतजाम किया।

सरकार ने निर्णय लिया कि सरकारी योजनाओं को सीधा लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाया जाए ,इसकी उन्होंने गारंटी की।

शिक्षा ,स्वास्थ्य और महिलाओं को केंद्र कर विभिन्न तरह की योजनाएं लायी गयी।

जन धन योजना ,उज्जवला योजना ,पीएम आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं ने देश के एक बड़े वर्ग को बहुत बड़ी भेंट दी है ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टैंड अप इंडिया ने नए भारत के निर्माण में तो मील का पत्थर साबित हुआ है।

कोरोना काल के दोनों लहरों का सामना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को संतुलित रखा ।

कृषि के क्षेत्र में प्राकृतिक खेती को अपनाकर कृषि में क्रांतिकारी और ऐतिहासिक बदलाव करने की कोशिश जारी है।

पर्यावरण के क्षेत्र में दुनिया के महान लोगों ने पर्यावरण के लिए भारत द्वारा किए जा रहे काम के लिए भारतीय नेतृत्व की सराहना की।

राज्यों के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत ने मोदी जी के नेतृत्व क्षमता को और भी मजबूत किया.

दुनिया के 98 देशों को कोरोना वैक्सीनेशन की 17.5 0 करोड़ डोज भेजने के साथ और भी कई तरह के मानवीय कामकर भारत विश्व गुरु बन कर उभरा।

8 साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों और निर्णयों ने देश के हर वर्ग ,हर धर्म ,हर संप्रदाय के साथ पार्टी कार्यकर्ताओं में मोदी है तो मुमकिन है कि उम्मीद जगी है।

पूरी दुनिया में पहली घटना है, जो रेखांकित करने वाली बात है

कि भारत में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ युद्व चल रहा है ।

दशकों से जो ‘भ्रष्टाचार का घुन’ देश को अंदर ही अंदर खाए जा रहा था, उस भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक लड़ाई की घोषणा प्रधानमंत्री ने लाल किले से की है।

विश्व में मोदी जी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अमेरिका दौरे के समय न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार के फ्रंट पेज पर प्रधानमंत्री मोदी जी की फोटो छपी थी ,जिसमें लिखा गया था कि दुनिया के सबसे चहेते और सबसे ताकतवर नेता हमें आशीर्वाद देने आए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयोग धर्मी और लीक से हटकर लगातार काम करने वाले विलक्षण नेता है।

प्रधानमंत्री मोदी का नाम एक ऐसे नेता के रूप में प्रमुखता से लिया जाएगा ,जो स्वतंत्र भारत में मन की बात कार्यक्रम के द्वारा लोगों के साथ सीधा संवाद करते हैं ।

मोदी जी के नेतृत्व में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की नींव डालकर भारतीय संस्कृति, पहचान और राष्ट्रवादी मूल्य को स्थापित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक सामाजिक सांस्कृतिक और आर्थिक क्रांति की तरफ बढ़ तेजी से बढ़ रहा है।

पड़ोसी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखते हुए नरेंद्र मोदी जी ने अमेरिका जैसी महाशक्ति के साथ-साथ यूरोपीय देशों के साथ भी घनिष्ठ संबंध बनाये रखा हैं, जो उनके नेतृत्व क्षमता को ही दर्शाता है।

कोरोना महामारी के बाद पूरा विश्व मंदी के दौर से गुजर रहा है। यूरोप ,अमेरिका ,चीन जैसी महाशक्तियां तथा अन्य विकसित देशों की भी स्थिति इस मंदी में
नाजुक दौर से गुजर रहा है।

हमारे पड़ोसी देश जैसे श्री लंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफ़गानिस्तान ,भूटान आदि देशों की आर्थिक स्थिति अति गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है।

जहां महंगाई चरम पर है ,लोगों के लिए भोजन मिलना दुष्कर बन गया है।ऐसी स्थिति में इन परिस्थितियों का मुकाबला करते हुए भारत ने आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखा

जिसका प्रमाण है कि वैश्विक आँकड़ा भी भारत के आर्थिक मजबूती को दर्शा रहा है।

हाल में आजादी के अमृत महोत्सव पर भारत ब्रिटेन को पछाड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

भारत जर्मनी को पछाड़कर वाहन बाजार में विश्व का सबसे बड़ा बाजार बन गया है ।

भारतीय जनता पार्टी ,प्रदेश कमेटी ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर ‘सेवा पखवाड़ा ‘कार्यक्रम के माध्यम से पूरे राज्य भर में सेवा कार्य चलाएगी और एक-एक कार्यकर्ता इस अभियान को सफल करने में अपना पूरा योगदान देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….