मेडिका अस्पताल में मनाया गया वर्ल्ड फार्मासिस्ट दिवस

 

डॉक्टर्स के साथ-साथ फॉर्मासिस्ट की भी बड़ी भूमिका:डॉ विजय मिश्रा

RANCHI:  मेडिका अस्पताल समूह के सीईओ डॉ. अभिजीत चक्रवर्ती ने कहा कि जब भी कोई बीमार होता है या किसी को स्वास्थ्य संबंधी कोई तकलीफ होती है

तो उसे सबसे ज्यादा जरूरत दवाओं की होती है।

और लोगों को वो दवा, फॉर्मासिस्ट ही देते हैं।

फॉर्मासिस्ट आमतौर पर प्राइवेट अस्पताल और सरकारी स्वास्थ्य केंद्रो पर तैनात होते हैं।

वे ही डॉक्टरों द्वारा लिखी गई दवाएं मरीजों को मुहैया कराते हैं।

डॉ. चक्रवर्ती आज भगवान महावीर मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के सभागार में आयोजित वर्ल्ड फॉर्मासिस्ट डे समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल फॉर्मास्युटिक्ल फेडरेशन की स्थापना 25 सितंबर 1912 को हुई थी। इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में फॉर्मेसी को आगे बढ़ाना है।

मेडिका रांची के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट अनिल कुमार ने कहा कि हर साल वर्ल्ड फॉर्मासिस्ट डे का आयोजन एक थीम के साथ किया जाता है।

इस साल की थीम है स्वस्थ विश्व के लिए फॉर्मासिस्ट युनाइटेड इन एक्शन है।

उन्होंने अस्पताल में कार्यरत सभी फॉर्मासिस्ट का आह्वान करते हुए कहा कि अगर आप लोग इस साल की थीम को इमानदारी से अमल में लाएं तो मरीजों का बहुत भला हो सकता है।

मेडिकल डायरेक्टर डॉ. विजय मिश्रा ने कहा कि हमें स्वस्थ करने और विभिन्न बीमारियों को दूर करने में डॉक्टर्स के साथ-साथ फॉर्मासिस्ट की भी बड़ी भूमिका होती है।

फार्मासिस्ट को ‘केमिस्ट’ भी कहा जाता है। यह एक ऐसा व्यक्ति होता है, जिसे दवाइयों के बारे में संपूर्ण जानकारी होती है।

फॉर्मासिस्ट डे समारोह को जीएम मनीष गुरुदत्ता, असिस्टेंट मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. धनेंद्र बांदे, नर्सिंग सुपरिटेंडेंट सुश्री तन्जीत कौर ने भी संबोधित किया। समारोह में बड़ी संख्या में डॉक्टर, नर्सेज़, फॉर्मासिस्ट और स्पोर्ट स्टॉफ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *